जानिए 10 दिन में कितना सस्ता हुआ पैट्रोल और डीजल?

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 12:51 PM (IST)

नई दिल्लीः 16 जून से शुरू हुई तेल की कीमतों की रोजाना समीक्षा के बाद पैट्रोल की कीमतों में 1.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 88 पैसे की कटौती हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने हर महीने की पहली और 16 तारीख को कीमत समीक्षा की 15 साल पुरानी व्यवस्था को समाप्त किया है। पैट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 जून से हर दिन सुबह छह बजे समीक्षा की जाती है। पिछले कुछ दिनों से इसका लाभ आम लोगों को मिला है।

ग्राहकों के तत्काल मिल रहा है फायदा
तेल कंपनियों के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार दिल्ली में 16 जून को पैट्रोल की कीमत 65.48 रुपए प्रति लीटर थी, जो आज 63.71 रुपए लीटर पहुंच गई है। इसी प्रकार डीजल का दाम 16 जून को 54.49 रुपए लीटर था। जो अब घटकर 53.61 रुपए लीटर पर आ गया है। एक तेल कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी का लाभ ग्राहकों को केवल पखवाड़े बाद ही मिलता था। लेकिन यह अब तत्काल मिल रहा है।
PunjabKesari
15 साल पुरानी व्यवस्था को किया समाप्त 
सरकार ने पैट्रोल और डीजल को नियंत्रण मुक्त कर 1 अप्रैल 2002 से हर पखवाड़े कीमत की समीक्षा की व्यवस्था शुरू की थी। अधिकारी ने कहा कि कई बार ऐसा होता था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की दरों में एक सप्ताह पहले गिरावट होती थी और एक हफ्ते बाद उसमें वृद्धि हो जाती थी। ऐसे में पिछली पॉलिसी के मुताबिक तेल की कीमत या तो स्थिर रहती या उसमें मामूली बदलाव होता, लेकिन अब कीमतों में गिरावट का लाभ तुरंत ग्राहकों को दिया जा रहा है। दूसरी तरफ अगर कीमतें बढ़ेंगी तो भी वृद्धि भी तुरंत लागू होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News