बढ़ने वाली हैं Paytm पेमेंट्स बैंक की मुसीबतें, मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर सकती है ED

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2024 - 12:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की कार्रवाई का सामना कर रहे पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) की मुसीबतें और बढ़ने वाली हैं। बैंक में कई ऐसे अकाउंट का पता लगा है, जिनकी केवाईसी को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है। यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ED) को दे दी गई है यदि इसमें मनी लॉन्ड्रिंग जैसी अवैध गतिविधियों के सबूत मिलते हैं तो पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ ईडी जांच शुरू हो सकती है। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बैंक में बड़ी संख्या में निष्क्रिय अकाउंट भी मिले हैं।  

यह भी पढ़ेंः Paytm Payment Bank से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जा रहे ग्राहक, इन कंपनियों को हो रहा लाभ

PunjabKesari

रेवेन्यू सेक्रेटरी ने दिए जांच के संकेत 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेवेन्यू सेक्रेटरी संजय मल्होत्रा ने कहा है कि यदि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ वित्तीय हेराफेरी के आरोप सामने आए तो इसकी जांच ईडी को सौंपी जा सकती है। अब रिपब्लिक ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि केंद्रीय बैंक को चिंता है कि बैंक के कुछ अकाउंट का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता है। इसलिए ईडी को सूचित करने के साथ ही आरबीआई ने गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को भी यह जानकारी भेजी है।

यह भी पढ़ेंः Paytm पेमेंट्स बैंक के लाखों ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, SBI चेयरमैन ने मदद को लेकर कही ये बात

PunjabKesari

पेटीएम ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का खंडन किया 

उधर, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications) और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कभी भी ईडी द्वारा जांच नहीं की गई है। हमारे प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले कुछ कारोबारी जांच का सामना कर रहे हैं। हमने इस संबंध में अधिकारियों को हमेशा जवाब दिए हैं। हम मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का खंडन करते हैं और आप सभी को अटकलों के प्रति आगाह करते हैं।

यह भी पढ़ेंः Tax भरने वालों के लिए बड़ी खबर, ठप हुआ इनकम टैक्स का पोर्टल

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News