यात्री वाहन बिक्री में दिखा उलटफेर, पहली बार डीजल के मुकाबले ज्यादा बिके CNG वाहन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2024 - 04:18 PM (IST)

नई दिल्लीः इतिहास में पहली बार चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान देश में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) यात्री वाहनों की बिक्री डीजल वाहनों से आगे निकल गई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान बेचे गए कुल 10.3 लाख यात्री वाहनों में से 1,89,699 या 18.49 प्रतिशत सीएनजी वाहन शामिल थे जबकि 1,88,868 या 18.41 प्रतिशत डीजल वाहन थे। मारुति सुजूकी के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल की इसी अवधि के दौरान डीजल वाहनों की हिस्सेदारी 18.34 प्रतिशत थी।

ग्राहकों की ईंधन की पसंद में यह बदलाव मुख्य रूप से कई नई कारों की शुरुआत, सीएनजी स्टेशनों में खासी वृद्धि (जो पिछले तीन वर्षों में दोगुनी से ज्यादा हो गई), दो सिलिंडर वाली गाड़ियों में ज्यादा बूट स्पेस (टाटा मोटर्स द्वारा पेश) जैसे नए डिजाइन और कैफ (सीएएफई) मानदंड पूरा करने के लिए ओईएम के सीएनजी पर ध्यान देने की वजह से हुआ है।

कुल यात्री वाहन बाजार में सीएनजी की हिस्सेदारी जून 2023 के 13.63 प्रतिशत के मुकाबले जून 2024 में बढ़कर 18.5 प्रतिशत हो गई। मारुति सुजूकी सीएनजी में बाजार की अगुआ बनी हुई है। टाटा मोटर्स और ह्युंडै मोटर इंडिया जैसी अन्य कंपनियां इस श्रेणी में नए मॉडल पेश करके रफ्तार पकड़ रही हैं।

सीएनजी श्रेणी में अब भी करीब 70 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रखने वाली मारुति सुजूकी ने कहा कि घरेलू बाजार में कंपनी द्वारा बेची गई हर तीन कारों में से एक सीएनजी वाहन है।

मारुति सुजूकी के मुख्य निवेशक संबंध अधिकारी राहुल भारती ने कहा, ‘इतिहास में पहली बार सीएनजी वाहनों ने डीजल (वाहन) बिक्री को पीछे छोड़ दिया। इस तिमाही में राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, केरल और बिहार सहित कई नए क्षेत्रों में सीएनजी अपनाने में अच्छी वृद्धि दिख रही है। सीएनजी वाहनों की ग्राहक स्वीकार्यता बढ़ रही है।’

जैटो डायनमिक्स के अध्यक्ष और निदेशक रवि भाटिया ने कहा कि सीएनजी कारों की मांग बढ़ रही है तथा ओईएम सीएनजी खरीदारों के लिए और ज्यादा विकल्प ला रहे हैं। उदाहरण के लिए ह्युंडै मोटर इंडिया ने शुक्रवार को अपनी लोकप्रिय हैच ग्रैंड आई 10 निओस को दोहरे सिलिंडर सीएनजी के साथ उतारा है। इसकी शुरुआती कीमत 7.75 लाख रुपए है।

जैटो डायनमिक्स के आंकड़ों से पता चलता है कि वर्तमान में ओईएम के पास कारों के ऐसे 24 मॉडल हैं, जो सीएनजी इंजन की पेशकश करते हैं। यह संख्या जून 2023 के 20 मॉडल और जून 2022 के 13 मॉडल की तुलना में अधिक है। उन्होंने कहा कि प्रमुख खरीदार वाणिज्यिक टैक्सी और वाहन बेड़े (कई शहरों में नियमन) तथा कारों को व्यापार में साधन के तौर पर इस्तेमाल करने वाले छोटे कारोबारी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News