ATM से 10 हजार से ज्यादा कैश निकालने पर भरना होगा OTP, इस बैंक ने बदला नियम

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 11:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आरबीआई के निर्देश के बाद अब एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए बैंकों ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। पब्लिक सेक्टर के केनरा बैंक ने देश में पहली बार एटीएम से पैसा निकालने के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड, OTP) की सुविधा शुरू की है। एक दिन में 10 हजार से ज्यादा कैश निकालने के लिए लोगों को अपने पिन नंबर के साथ फोन पर आने वाला ओटीपी भी भरना पड़ेगा। 

PunjabKesari

RBI ने दिया था नए नियम लागू करने का निर्देश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई ने एटीएम फ्रॉड की बढ़ती वारदातों के मद्देनजर बैंकों को निर्देश दिए थे कि वे इसे रोकने के लिए उचित कदम उठाएं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, आरबीआई के निर्देश का सभी बैंकों को पालन करना होगा। आरबीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि एटीएम फ्रॉड रोकना होगा। एटीएम फ्रॉड रात 11 बजे से सुबह 6 तक ज्यादा होते हैं। अन्य बैंक भी केनरा बैंक को फॉलो कर सकते हैं और एटीएम से 10,000 रुपए से ज्यादा कैश निकालने पर ओटीपी अनिवार्य कर सकते हैं।

PunjabKesari

दिल्ली SLBC ने भी दिए थे सुझाव 
इससे पहले एटीएम धोखाधड़ी को रोकने के लिए दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी (SLBC) ने कुछ उपाय सुझाए थे। कमेटी ने 2 एटीएम ट्रांजैक्शन के बीच में 6 से 12 घंटे का समय रखने का सुझाव दिया था। 

PunjabKesari

देशभर में बढ़ रहे ATM फ्रॉड के मामले 
साल 2018-19 के दौरान दिल्ली में 179 एटीएम फ्रॉड केस दर्ज किए गए। इस मामले में दिल्ली, महाराष्ट्र से (233 एटीएम धोखाधड़ी के मामले) केवल कुछ कदम ही दूर है। हाल के महीनों में कार्ड की क्लोनिंग के मामले भी सामने आए हैं जिसमें बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक शामिल थे। साल 2018-19 में देशभर में फ्रॉड के मामले बढ़कर 980 हो गए, इससे पहले साल इन मामलों की संख्या 911 थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News