प्रदूषण को लेकर SC सख्त, 15 साल पुरानी गाड़ियों को जब्त करने का दिया आदेश

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्लीः  राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट और भी सख्त हो गया है। सोमवार को कोर्ट ने दिल्ली परिवहन विभाग से कहा है कि 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाए। साथ ही ऐसे वाहनों को जब्त करे। यही नहीं, कोर्ट ने कहा कि ऐसे वाहनों की सूची वेबसाइट पर डाली जाए। कोर्ट ने कहा कि विभाग को इस तरह के वाहनों की जब्ती के लिए आदेश जारी करना चाहिए।

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुबह उठने के साथ धुंध की स्‍थिति से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल्‍ली में प्रदूषण की स्‍थिति क्‍या है। कोर्ट ने कहा कि अगर प्रदूषण पर नियंत्रण पाना है तो इस काम में पब्‍लिक को भी शामिल करने की जरूरत है। पुरानी दिल्‍ली में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। ऐेसे में, जरूरत है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) सोशल मीडिया पर जल्‍द से जल्‍द अकाउंट खोले और पब्‍लिक अपने आसपास के पुराने वाहनों की फोटो इस पर डाले।

PunjabKesari

दिल्‍ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर रोक लगाई जा चुकी है। ऐसे में, जरूरत है कि सड़क पर दौड़ रहे ऐसे वाहनों के नंबर सोशल मीडिया पर डाले जाएं और उसे तुरंत सीज करने का काम किया जाए। सुनवाई के दौरान एमिकस कयूरी वकील ने कहा कि सरकार व अधिकारी नहीं सुनते, वे जनता के प्रति जवाबदेह हैं, इसलिए सोशल मीडिया की जरूरत है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News