किसानों की मदद के लिए आगे आया रेलवे, प्याज की बंपर फसल की करेगा ढुलाई

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2017 - 05:13 PM (IST)

नई दिल्ली: नासिक में इस बार लाल प्याज की बंपर फसल को देखते हुए रेलवे किसानों की मदद के लिए आगे आया है। रेलवे ने यहां से प्याज की देश के दूसरे हिस्सों में ढुलाई के लिये आज से एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराई है। इस नई मालगाड़ी के आने से प्याज की ढुलाई में 30 प्रतिशत का इजाफा होगा। ये मालगाड़ी मध्य रेलवे उपलब्ध करा रहा है। प्याज की ढुलाई में तीन मालगडिय़ां पहले से लगी हुई हैंं।

नासिक में होता है सबसे ज्यादा प्याज उत्पादन
नासिक प्याज उत्पादन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। देश में होने वाले कुल प्याज उत्पादन का 30 प्रतिशत उत्पादन नासिक में होता है। प्याज की बंपर पैदावार से दाम गिरने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल प्याज की भारी पैदावार को देखते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नासिक से प्याज की आगे ढुलाई के लिए मालगाड़ी उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

किसानों की मुश्किलें होंगी दूर
इस बार प्याज की फसल पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुनी हुई है। अधिकारी के मुताबिक, ‘‘रेलवे पिछले साल के मुकाबले पहले से ही 50 प्रतिशत अधिक मालगाड़ी उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराने से प्याज उठाव क्षमता 30 प्रतिशत और बढ़ जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि यहां से देश के उत्तरी, पूर्वी, उत्तर पूर्व और पूर्वी तटीय हिस्सों की मंडियों में प्याज भेजा जा रहा है। इससे किसानों के लिये मंड़ी का आकार व्यापक होगा और उनकी परेशानी काफी हद तक दूर होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News