HPCL-MRPL का मार्च तक होगा विलयः ओएनजीसी

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 04:48 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस उत्खनन कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की स्वामित्व वाली दो कंपनियों हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और रिफाइनरी कंपनी मेंगलोर रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (एमआरपीएल) का चालू वित्त वर्ष के अंत तक विलय हो जाएगा।

ओएनजीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शशि शंकर ने कहा कि एक कंपनी तेल एवं रसोई गैस वितरण क्षेत्र की है जबकि दूसरी कंपनी रिफाइनरी क्षेत्र की है। इन दोनों कंपनियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए विलय पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओएनजीसी की सभी सहायक कंपनियों के बीच तालमेल को लेकर एक उच्चाधिकार समिति बनायी गई है जो इन दोनों कंपनियों के विलय पर भी विचार कर रही है। ओएनजीसी तेल एवं प्राकृतिक गैस उत्खनन करती है।

उन्होंने कहा कि ओएनजीसी की उत्पादन क्षमता, एमआरपीएल की रिफाइनरी क्षमता और एचपीसीएल की विपणन क्षमता लगभग बराबर है। इसके मद्देनजर एचपीसीएल और एमआरपीएल का विलय होना बेहतर रहेगा और इससे एचपीसीएल की रिफाइनरी क्षमता बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि ओएनजीसी ने वर्ष 2017-18 में एचपीसीएल में सरकार की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। एचपीसीएल में ओएनजीसी की नियंत्रक हिस्सेदारी है और एमआरपीएल उसकी रिफाइनरी इकाई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News