ONGC विदेश ने कोलंबिया-ब्राजील में तेल, गैस की दो नई खोज की

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 04:56 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) की विदेश कारोबार इकाई ओएनजीसी विदेश ने बुधवार को कहा कि उसने कालंबिया और ब्राजील में तेल एवं गैस की दो नई खोज की है। ओवीएल ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने कोलंबिया में लानोस बेसिन में खोज ब्लाक सीपीओ-5 में तेल होने का पता लगाया है। इसके अलावा ब्राजील के सर्गाइप एलागोस बेसिन में गहरे सागर में ब्लाक बीएम-एसईएएल-4 प्राकृतिक गैस की खोज की है।

बयान के अनुसार, ‘‘सीपीओ-5 में कुआं एसओएल-1 में 2,852 मीटर की गहराई में तेल मिला है।'' भारतीय कंपनी कोलंबियाई ब्लाक में 70 फीसदी हिस्सेदारी के साथ परिचालक है। शेष 30 फीसदी हिस्सेदारी पेट्रोदोरोदो साऊथ अमेरिका एसए, सुकुर्सल (पीडीएसए) के पास है। ओवीएल ने कहा कि ब्राजील में मोइता बोनीता-2 में 2.6 किलोमीटर गहरे जल क्षेत्र में प्राकृतिक गैस मिली है। ब्राजील की राष्ट्रीय तेल कंपनी पेट्रोब्रास ब्लाक बीएम-एसईएएसी-4 समूह की परिचालक हैं। इसमें उसके पास 75 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि शेष 25 फीसदी हिस्सेदारी ओवीएल के पास है।

ओवीएल की ब्राजील और कोलंबिया के तेल एवं गैस क्षेत्र में उल्लेखनीय उपस्थिति है। कंपनी की कोलंबिया में सात खोज ब्लाक में हिस्सेदारी है। इसके अलावा वह तेल उत्पादक कंपनी मानसरोवर एनर्जी कोलंबिया लि. (एमईसीएल) में संयुक्त हिस्सेदार है। ब्राजील में ओवीएल की बीएम सिएल-4 के अलावा अपतटीय बीसी-10 ब्लाक में 27 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी की 20 देशों में 40 परियोजनाओं में हिस्सेदारी है जो कोलम्बिया से लेकर न्यूजीलैंड तक फैली हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News