छोटे व्यापारियों को ई-कॉमर्स कंपनियों से मुकाबला करने में मदद करेगा ओएनडीसी: गोयल

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 04:50 PM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि ‘ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी)' छोटे खुदरा कारोबारियों को प्रौद्योगिकी आधारित बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों से मुकाबला करने में मदद करेगा। ओएनडीसी एक एकीकृत भुगतान इंटरफेस-टाइप प्रोटोकॉल है। मंत्रालय की यह पहल छोटे खुदरा व्यापारियों को अपने व्यापार का विस्तार करने में मदद देने और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के एकाधिकार को कम करने के लिए शुरू की गई है। 

इसमें छोटे खुदरा व्यापारी ई-कॉमर्स प्रणाली के जरिए अपनी सेवाएं एवं माल को देशभर के खरीदारों तक पहुंचा सकेंगे। इसमें खरीदार किसी भी मंच पर बेचे जा रहे उत्पादों को खरीद सकेंगे। खुदरा क्षेत्र से संबंधित एक कार्यक्रम में गोयल ने कहा, ‘‘ओएनडीसी प्रौद्योगिकी आधारित बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों का मुकाबला करने में छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करेगा।'' 

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि छोटी कंपनियों और स्टार्टअप को ई-कॉमर्स परिवेश से जुड़ने के लिए प्रेरित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह यूपीआई ने भुगतान प्रणाली को अधिक लोकतांत्रिक बनाया है उसी तरह ओएनडीसी भी ई-कॉमर्स के लाभ का प्रजातंत्रीकरण करेगी।'' गोयल ने कहा कि भारत में उपभोक्ता उद्योग तथा एफएमसीजी भेदभाव वाले एवं खराब गुणवत्ता वाले आयात से प्रभावित रहा है जिसका नुकसान लोगों को उठाना पड़ा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News