ओला अगले 12 महीने में जोड़ेगी 10 हजार इलैक्ट्रिक वाहन

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 02:21 PM (IST)

नई दिल्लीः कैब सेवाएं देने वाली कंपनी ओला ने आज कहा कि उसकी योजना ‘मिशन इलैक्ट्रिक’ कार्यक्रम के तहत अगले 12 महीनों में 10 हजार इलैक्ट्रिक वाहनों को अपने प्लेटफार्म से जोडऩे की है। इनमें से अधिकांश ई-रिक्शा होंगे। कंपनी का लक्ष्य देश में इलैक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी को बढ़ावा देने के लिए 2021 तक 10 लाख इलैक्ट्रिक वाहन जोडऩे की है।

कंपनी के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल ने कहा, ‘‘तिपहिया वाहन परिवहन का व्यापक माध्यम है और प्रतिदिन लाखों लोगों के जीवनयापन का स्रोत है। यह शहरों में प्रदूषण की कटौती करते हुए सभी संबंधित पक्षों के लिए बेहतर परिणाम देने का त्वरित विकल्प भी उपलब्ध कराता है।’’ 

कंपनी ने पिछले साल मई में नागपुर में पहली इलैक्ट्रिक वाहन परियोजना शुरू की थी। इसमें इलैक्ट्रिक कैब, ई-रिक्शा, इलैक्ट्रिक बस, छतों पर सौर ऊर्जा पैनल, चार्जिंग स्टेशन, बैटरी की अदला-बदली प्रयोग आदि शामिल था। अग्रवाल ने कहा, ‘‘इलैक्ट्रिक वाहनों के जरिए 40 लाख किलोमीटर से अधिक का सफल तय कर लेने के बाद हमने काफी कुछ सीखा है और हम देश में परिवहन में इलैक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग बढ़ाकर अपनी प्रतिबद्धता बढ़ा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी आसानी से उपलब्ध, किफायती और टिकाऊ परिवहन समाधान मुहैया कराने के लिए राज्य सरकारों एवं अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के मौके तलाश रही है।

कंपनी ने कहा कि वह इलैक्ट्रिक वाहनों की सेवा देश के 3 अन्य शहरों में भी शुरू करने वाली है। हालांकि, कंपनी ने इन शहरों के नामों का खुलासा नहीं किया। ओला ने कहा कि वह इलैक्ट्रिक तिपहिया वाहनों को सड़कों पर उतारने के मद्देनजर एक उपयुक्त नीति को लेकर राज्य सरकारों से बात कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News