बंद नहीं हुआ ईरान से तेल आयात

Monday, Jul 08, 2019 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद भारत ईरान से तेल आयात करता रहेगा। यह बात विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में कही। उन्होंने ईरान से तेल आयात सहित सभी तरह के व्यापार को रद्द करने से इंकार कर दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका या किसी अन्य देश से सरकार पर कोई दबाव है या नहीं इस पर कांग्रेस के संसद सदस्य एंटो एंटनी के पूरक प्रश्न पर मुरलीधरन ने कहा कि ईरान के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध अपने दम पर खड़े हैं और भारत किसी तीसरे देश के दबाव से प्रभावित नहीं है। उनका यह बयान पी.एम. मोदी के उस बयान के बिल्कुल उलट आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान से भारत को होने वाला तेल आयात बिल्कुल रोक दिया गया है। उनका जवाब भारत की पारंपरिक स्थिति को दर्शाता है, लेकिन पिछले हफ्ते जी20 में उठाए गए स्टैंड से काफी भिन्नता है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथित तौर पर ट्रम्प को बताया कि नई दिल्ली ने वास्तव में वाशिंगटन के अनुरोध के अनुसार ईरानी तेल का आयात कम कर दिया था और 2 मई के बाद ईरानी तेल का आयात शून्य हो गया।

विभिन्न मदों के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि पैट्रोलियम मंत्रालय इस बात की पुष्टि कर सकता है कि ईरानी तेल आयात का स्तर वास्तव में गिरा था लेकिन तेल आयात को कम करने का निर्णय ‘वाणिज्यिक विचारों और राष्ट्रीय हित’ पर आधारित था। उद्योग के सूत्रों के अनुसार भारतीय कंपनियों ने 2 मई से ईरान से तेल के लिए कोई नया ऑर्डर नहीं दिया है। मई 2018 में जब अमरीका ने पहली बार अपने प्रतिबंधों की घोषणा की, तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत संयुक्त राज्य अमरीका के एकतरफा प्रतिबंधों का पालन नहीं करेगा और केवल संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का पालन करेगा।

Supreet Kaur

Advertising