ऑनलाइन डिस्काउंट से ऑफलाइन रिटेलर्स की दिवाली पड़ी फीकी

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनी जैसे फ्लिपकॉर्ट और अमेजॉन की वजह से दिवाली के मौके पर ऑफलाइन रिटेलर्स की बिक्री काफी कम हो गई है। चार प्रतिष्ठित ऑफलाइन रिटेलर्स ने यह बात कही है। उन्होंने कहा कि मंगलवार से शुरू हुई सेल में ऑनलाइन कंपनियां फैशन प्रॉडक्ट्स पर 40-90 फीसदी डिस्काउंट समेत हरेक चीज पर भारी छूट दे रही हैं। इस वजह से ऑफलाइन फैशन और ऑफलाइन रिटेलर्स के लिए दिवाली का अहम मौका भी बिक्री के लिहाज से फीका साबित हो रहा है।

अरविंद ब्रांड्स के सीईओ आलोक दूबे का कहना है, 'आजकल पूरा साल दिवाली जैसा रहता है।' कंपनी के ब्रैंड्स में यूएस पोलो, गैप, एयरोपोस्टल जैसे नाम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ई-कॉमर्स कंपनियों के डिस्काउंट की वजह से हमें भी पूरे साल ऑफर देना पड़ता है। पहले हम आमतौर जुलाई-अगस्त और जनवरी के सेल सीजन में डिस्काउंट देते थे। दूबे का कहना है कि फिजिकल स्टोर रिटेलर्स के लिए पीक दिवाली बिजनस घटकर महज दो हफ्ते का हो गया है, जो करीब 5 साल पहले एक महीने का होता था और उस दौरान जमकर बिक्री होती थी। 

दुबई की लाइफस्टाइल इंटरनैशनल डिपार्टमेंट स्टोर चेन के सीईओ वसंत कुमार का कहना है कि ऑफलाइन रिटेलर्स के लिए दिवाली बिजनेस करीब 4-5 साल पहले 25-30 फीसदी हुआ करता था, जो अब गिरकर 20 फीसदी पर आ गया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिवाली अब भी ऑफलाइन स्टोर्स के लिए आमदनी बढ़ाने का सबसे बड़ा जरिया है। हालांकि, पिछले कुछ साल में उनकी सालाना बिक्री पर इसका योगदान कम हुआ है। कंसल्टिंग फर्म ईवाई के नेशनल लीडर (रिटेल और कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स) पिनाकीरंजन मिश्रा ने बताया, 'पिछले कुछ वर्षों से उनका दिवाली कारोबार लगातार घट रहा है। अब ग्राहक दिवाली के भरोसे भी नहीं बैठे रहते हैं और दूसरे डिस्काउंट पीरियड के दौरान खरीदारी कर लेते हैं। इस फैक्ट का भी दिवाली सेल्स पर फर्क पड़ता है।' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News