आधार कार्ड में ऑफलाइन बदलाव करवाना हुआ महंगा, अब लगेगा इतना चार्ज

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 05:34 AM (IST)

नई दिल्ली: वर्तमान में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ गई है। यह आपके लिए पहचान पत्र भी है और रेसिडेंशियल ऐड्रेस प्रूफ भी। भारत में समय समय पर UIDAI के नियमों में बदलाव होते रहते हैं। एक बार फिर से नियमों में कुछ बदलाव हुए हैं।
PunjabKesari
आपको बता देते हैं कि अगर आप अब अपने आधार कार्ड में ऑफलाइन माध्यम से किसी भी तरह का कोई बदलाव करने वाले हैं। तो उसके लिए आपको अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। अर्थात् आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए अब आपको ज्यादा शुल्क अदा करना होगा। 1 जनवरी से किसी तरीके का बदलाव कराने पर नया शुल्क देना होगा।
PunjabKesariअब बॉयोमिट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपए देने होंगे। इसके अलावा पता और फोन नंबर बदलवाने पर 50 रुपए देने होंगे। पहले इस काम के लिए केवल 30 रुपए देने पड़ते थे। इसके अलावा e-KYC के लिए 30 रुपए देने होंगे। अगर आधार को A4 साइज पेपर पर कलर प्रिंट करवाते हैं तो उपभोक्ता को 30 रुपए देने होंगे। UIDAI ने कहा कि इससे ज्यादा फीस लेना गैर कानूनी है।
PunjabKesariइसके अलावा आधार पंजीकरण के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है। 1 जनवरी से पहले तक आधार केंद्रों पर किसी बदलाव के लिए 50 रुपए देने पड़ते थे। अब इसे बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है। पहले बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र को 50 देने पड़ते थे। इसे भी बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है। वर्तमान में आधार में किसी तरह का बदलाव और बनाने के लिए सभी बैंकों और डाकघरों को जिम्मेदारी मिली हुई है। इस फैसले का लाभ बैंकों और डाकघरों को होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News