जल्द ही आपको अमेरिकी दूध, दही और खाने को मिल सकता है, सरकार दे सकती है आयात की अनुमति

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्लीः जल्द ही आपको अमेरिका से आयात किया हुआ दूध-घी और पनीर खाने को मिल सकता है। दोनों देशों के बीच व्यापार के मुद्दों में डेयरी प्रोडक्ट्स के आयात का मुद्दा भी शामिल है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गाेयल अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। उनके दौरे से पहले ही दोनों देश व्यापार से जुड़े कई जटिल मुद्दों को सुलझाने की कोशिश में तेजी ला सकते हैं। भारत अमेरिका से डेयरी प्रोडक्ट्स के आयात के लिए तैयार है लेकिन इसके लिए भारत ने एक शर्त रखी है कि ये प्रोडक्ट्स लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत ने अमेरिका के सामने शर्त रखी है कि वह डेयरी प्रोडक्ट्स का आयात तभी करेगा, जब यह सुनिश्चित हो जाएगा कि जिन पशुओं के दूध से यह उत्पाद बने हैं, उन पशुओं के चारे में मांसाहारी चीजें शामिल नहीं थीं। भारत में हिंदुओं के लिए धार्मिक तौर पर डेयरी प्रॉडक्ट्स का काफी महत्व है। लिहाजा प्रोडक्ट्स की धार्मिक संवेदनशीलता पर जोर दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि हम अमेरिका से इस प्रमाणपत्र को स्वीकार करेंगे कि मवेशियों को मीट नहीं खिलाया गया है।

भारत में एक्सपोर्ट बढ़ाने की कोशिश में अमेरिका
अमेरिकी डेयरी इंडस्ट्री का कहना है कि अगर भारत मार्केट एक्सेस देता है तो एक्सपोर्ट में अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है। इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (ICT) प्रॉडक्ट्स को लेकर भी भारत ने मतभेद सुलझाने का फैसला किया है। इम्पोर्टेड स्मार्ट-फोन्स के लिए भारत एक प्राइस लिमिट तय करेगा और इससे अधिक प्राइस पर कस्टम्स ड्यूटी लगाई जा सकती है। अमेरिका ने मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉचेज और टेलीकॉम नेटवर्क इक्विपमेंट पर ड्यूटी रेट कम करने की मांग की थी। भारत ने पहले अमेरिका को बताया था कि इस तरह की छूट नहीं दी जा सकती क्योंकि इससे चीन को फायदा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News