अब तय समय में होगा हवाई यात्रियों की शिकायतों का निपटारा, DGCA करेगा निगरानी

Wednesday, Nov 13, 2019 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्लीः नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उपभोक्ता शिकायतों की निगरानी करने का फैसला किया है। डीजीसीए यह भी तय करेगा कि शिकायतों का तय सीमा के भीतर निपटारा हो। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया, ‘डीजीसीए में एक विंग है, जो किराए की निगरानी करती है। इसे अब हमारे प्लेटफॉर्म या विमानन मंत्रालय के पोर्टल एयरसेवा पर आने वाली शिकायतों पर करीबी नजर रखने का जिम्मा दिया गया है। इससे शिकायतों के निश्चित समय के भीतर निपटाने में मदद मिलेगी। यह कदम उपभोक्ताओं को सशक्त करने के लिए उठाया गया है।’

लगातार बढ़ रही शिकायतें
अधिकारी ने कहा कि भारतीय विमानन कंपनियां देशभर में नई उड़ानें शुरू कर रही हैं। पहली बार हवाई सफर करने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। इन सबके चलते उपभोक्ताओं की शिकायत लगातार बढ़ रही है। सूत्र ने बताया, ‘इनमें से कई शिकायतें सही नहीं होतीं। हमारे दखल से उपभोक्ताओं को दो तरह से मदद मिलेगी। पहले तो उनकी शिकायत को तय समय के अंदर सुलझाया जाएगा। दूसरी, उन्हें भरोसा होगा कि उनकी बात सुनी जा रही है।’

सितंबर में मिली 700 से अधिक शिकायतें
डीजीसीए के सितंबर महीने के डेटा के मुताबिक, एयरलाइंस ने डीजीसीए को बताया कि उन्हें यात्रियों से संबंधित 701 शिकायतें मिली हैं। इस दौरान प्रति 10,000 यात्रियों पर शिकायत की संख्या 0.61 रही। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि अन्य माध्यमों से मिलने वाली शिकायतों की संख्या ज्यादा हो सकती है। यात्री एयरपोर्ट पर सर्विस को लेकर भी शिकायत करते हैं। उड्डयन मंत्रालय के एयरसेवा पोर्टल पर ढेरों शिकायतें मिलती हैं। हालांकि, कई वजहों से उनका समय के भीतर निपटारा नहीं हो पाता है। हालांकि, अधिकारियों को भरोसा है कि डीजीसीए के दखल से पूरी प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से निपटाया जा सकेगा।

Supreet Kaur

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