अब अपने देश में बिकेगा मेड इन इंडिया iPhone 13, ऐपल ने किया बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 06:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऐपल ने भारत में आईफोन 13 का निर्माण शुरू कर दिया है। भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में यह बड़ी सफलता है। कंपनी आईफोन 13 को ऐपल के कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के चेन्नई के पास स्थित संयंत्र में बनाया जा रहा है। ऐपल ने एक बयान में कहा, हम आईफोन 13 के निर्माण की शुरुआत करके उत्साहित हैं- इसके सुंदर डिजाइन, बेहतरीन फोटो और वीडियो के लिए उन्नत कैमरा सिस्टम और ए15 बायोनिक चिप के अविश्वसनीय प्रदर्शन के साथ- यह भारत में ही हमारे स्थानीय ग्राहकों के लिए बनाया जा रहा है। ऐपल ने 2017 में आईफोन एसई (iPhone SE) के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था। कंपनी इस समय भारत में आईफोन 11, आईफोन 12 और अब आईफोन 13 सहित अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन बनाती है। आईफोन 13 लेटेस्ट 5जी, ए15 बायोनिक चिप, लंबी बैटरी उम्र और बेहतरीन डिजाइन के साथ आता है।

अभी भारत में आईफोन के किसी भी मॉडल का प्रो वर्जन नहीं बनाया जा रहा है। भारत में बनने वाला आईफोन 13 भारत के साथ-साथ आसपास के बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा। आईफोन 13 को भारत में सितंबर 2021 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के 6-7 महीने बाद इस भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने का ऐलान किया गया है। आईफोन 12 लॉन्च के करीब आठ महीने बाद भारत में इसकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू हुई थी।

इंपोर्ट घटाने पर कंपनी का फोकस
ऐपल भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। वह कम से कम इंपोर्ट करना चाहता है, क्योंकि इस पर बहुत ज्यादा टैक्स लगाया जाता है। ऐपल की योजना भारत में आईफोन की उपलब्ध को बढ़ाना है। लोकल मैन्युफैक्चरिंग होने से कंपनी का प्रॉफिट बढ़ेगा, क्योंकि वह इसे सस्ती कीमत पर नहीं बेचेगी।

फेस्टिव सीजन में रहती है बंपर डिमांड
भारत आईफोन का बहुत बड़ा बाजार है और इसमें बहुत तेजी से उछाल आ रहा है। खासकर फेस्टिव सीजन में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है। फेस्टिव सीजन में जब एपल के फोन को थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट और एमेजॉन पर भारी डिस्काउंट के साथ बेचा जाता है। उस समय इसकी मांग बहुत ज्यादा रहती है। ऐसे में सप्लाई की समस्या को घटाने के लिए कंपनी ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने पर जोर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News