केंद्रीय कर्मियों को मोदी सरकार का तोहफाः अब पिता बनने पर मिलेगी 730 दिन की पेड छुट्टी

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 11:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। महिलाओं की तरह अब पुरुष कर्मचारियों को बेटे या फिर बेटी के पैदा होने पर 730 दिन की पेड छुट्टी मिलेगी, ताकि वो आसानी से अपने बच्चों की परवरिश कर सकें। हालांकि पहले इस नियम का फायदा केवल महिला कर्मचारियों को मिलता था। हालांकि सरकार के इस फैसले का लाभ ऐसे पुरुष कर्मचारियों को मिलेगा जो अकेले ही बच्चे की जिम्मेदारी संभालते हैं। इसका मतलब यह है कि केवल सिंगल पैरेंट को इस फैसले का लाभ मिलेगा। 

PunjabKesari

यह है सिंगल पैरेंट की अवधारणा 
केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार सिंगल पैरेंट वो होगा जो कि अविवाहित, विधुर या फिर तलाकशुदा होगा। इससे ज्यादा कर्मचारियों को तो लाभ नहीं मिलेगा लेकिन अब ऐसे पुरुष कर्मचारी भी बच्चों की देखभाल कर सकेंगे। 

PunjabKesari

एक साल मिलेगी पूरी सैलरी 
नए नियमों के मुताबिक ऐसे कर्मचारियों को पहले एक साल पूरी सैलरी और दूसरे साल में 80 फीसदी सैलरी मिलेगी। इस तरह की छुट्टी के अलावा महिला कर्मचारी 6 महीने और पुरुष कर्मचारी 15 दिन की छुट्टी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

निजी क्षेत्र की महिलाओं को 26 हफ्ते की छुट्टी
हालांकि निजी क्षेत्र में काम कर रही महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते की छुट्टी मिलती है। केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय के अनुसार महिला कर्मचारी और सिंगल पैरेंट पुरुष कर्मचारियों को 730 दिन की छुट्टी चाइल्ड केयर लीव के तहत मिलेगी। हालांकि यह छुट्टी केवल दो बच्चों के लिए मिलेगी। 

सातवें वेतन आयोग ने की थी संस्तुति
सातवें वेतन आयोग ने कहा था कि अगर पुरुष कर्मचारी सिंगल है तो उसके ऊपर ही बच्चे की परवरिश की जिम्मेदारी आ जाती है। इसलिए ऐसे कर्मचारियों के लिए छुट्टी की संसतुति की जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News