PMI आंकड़े आर्थिक गतिविधियों में मजबूती दर्शाते हैं, आर्थिक वृद्धि के लिए अच्छे संकेत: गर्ग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्लीः आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बुधवार को कहा कि नवंबर के पीएमआई आंकड़े कारोबारी गतिविधियों में मजबूत वृद्धि के साथ-साथ मांग में तेजी को दर्शाते हैं। यह अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों के लिए अच्छा संकेत माना जा सकता है।

निक्की इंडिया कंपोजिट पीएमआई उत्पादन सूचकांक अक्टूबर के 53 से बढ़कर नवंबर में 54.5 अंक पर पहुंच गया। यह निजी क्षेत्र की गतिविधियों में अक्टूबर 2016 के बाद सबसे तेजी से विस्तार के संकेत देता है। यह सूचकांक विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्र की गतिविधियों को दर्शाता है।

गर्ग ने ट्वीट में कहा, 'कंपोजिट पीएमआई उत्पादन सूचकांक नवंबर में अक्टूबर 2016 के बाद सबसे तेजी से बढ़ा है। पीएमआई ने गौर किया है कि पिछले चार साल में नवंबर में निर्यात में सबसे तेज वृद्धि हुई है। इस दौरान कारोबारी गतिविधियों और मांग में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई है। यह तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों के लिए अच्छे संकेत हैं।'

चालू वित्त वर्ष की जुलाई -सितंबर अवधि में देश की आर्थिक वृद्धि दर गिरकर 7.1 प्रतिशत रह गयी, पहली तिमाही में यह 8.2 प्रतिशत थी। इससे पहले जनवरी-मार्च में वृद्धि दर 7.7 प्रतिशत रही थी। देश का निर्यात अक्टूबर में 17.86 प्रतिशत बढ़कर 26.98 अरब डॉलर हो गया। अप्रैल-अक्टूबर के दौरान निर्यात 13.27 प्रतिशत बढ़कर 191 अरब डॉलर हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News