भारत ने जारी की अधिसूचना, 28 अमेरिकी उत्पादों पर आज से लगेगा बढ़ा हुआ शुल्क

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2019 - 04:44 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने अमेरिका में उत्पादित या वहां से आयात की जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर प्रशुल्क बढ़ाने की अधिसूचना शनिवार को जारी की। अमेरिका के खिलाफ जवाबी व्यापारिक कार्रवाई के तहत बढ़ाई गई नई दरें रविवार से लागू हो जाएंगी। इस कार्रवाई से इन वस्तुओं का निर्यात करने वाले अमेरिकी कारोबारी प्रभावित होंगे तथा प्रशुल्क बढने से भारत में इन वस्तुओं का आयात महंगा हो जाएगा।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एंव सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 30 जून 2017 की अपनी एक पुरानी अधिसूचना को संशोधित करते हुए शनिवार को संबंधित अधिसूचना जारी की। सीबीआईसी ने कहा है कि इस अधिसूचना के तहत ‘‘ अमेरिका में उत्पादित या वहां से निर्यातित 28 विनिर्दिष्ट उत्पादों पर प्रतिकारात्मक प्रशुल्क लगाए जाएंगे।''
PunjabKesari
अधिसूचना में कहा गया है कि अमेरिका को छोड़ कर बाकी देशों से इन वस्तुओं पर व्यापार में तरजही देश (एमएफएन) की व्यवस्था के तहत पहले से लागू दरें पूर्ववत बनी रहेंगी। पहले अमेरिका की 29 वस्तुओं के खिलाफ कार्रवाई की बात थी।
PunjabKesari
इस कार्रवाई में भारत को 21.7 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त हो सकता है। भारत के इस्पात और एल्युमरीनियम पर अमेरिका में शुल्क बढ़ाए जाने के बाद सरकार ने अमेरिका के खिलाफ यह कार्रवाई करने का निर्णय गत वर्ष 21 जून को ही ले लिया था। पर इसे कई बार टाल दिया गया था। 
PunjabKesari 
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News