रेटिंग एजेंसियों के कामकाज की मौजूदा स्थिति से खुश नहीं: Sebi प्रमुख

punjabkesari.in Tuesday, Jul 04, 2017 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्लीः पूंजी बाजार नियामक सेबी ने आज कहा है कि वह क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के कामकाज के मौजूदा तौर तरीकों से खुश नहीं है और जल्द ही उनके लिए नए नियम तैयार करने के वास्ते सार्वजनिक तौर पर परिचर्चा शुरू की जाएगी। पूंजी बाजार नियामक की ओर से क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के लिए खुलासा नियमों को और सख्त किए जाने के कुछ ही दिन बाद सेबी प्रमुख की यह टिप्पणी सामने आई है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा ऋण बोझ तले दबी कंपनियों के मामले में रेटिंग कार्रवाई में देरी को लेकर चिंता जताए जाने के बीच यह घटनाक्रम हुआ है।

क्या कहा सेबी प्रमुख ने            
सेबी चेयरमैन अजय त्यागी ने एक सवाल के जवाब में कहा, हम एक महीने के भीतर परिचर्चा पत्र लेकर आ रहे हैं। उनसे पूछा गया था कि यदि रेटिंग एजेंसियां उसके नए सख्त नियमों का अनुपालन नहीं करतीं हैं तो सेबी ऐसी स्थिति से किस प्रकार निपटेगा। नियामक ने हालांकि, यह भी कहा कि चीजों को अंतिम रूप देने से पहले सभी संबद्ध पक्षों के विचारों पर गौर किया जाएगा।
PunjabKesari
मौजूदा स्थिति से खुश नहीं
क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को सख्त संदेश देते हुए सेबी चेयरमैन ने कहा, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की जो मौजूदा कामकाज की स्थिति है उससे हम खुश नहीं हैं। क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा कंपनियों द्वारा जारी बॉंड परिपक्वता भुगतान में असफल रहने के मामले में सीमित रूप से ही चेतावनी जारी की गई, इन मुद्दों को लेकर एजेंसियों को कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी है। सेबी ने पिछले सप्ताह ही क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को सही समय पर और कर्ज पर सही रेटिंग देने के लिए कंपनियों के शेयर मूल्यों में उतार चढ़ाव सहित उनकी वित्तीय स्थिति पर पूरी सक्रियता के साथ नजर रखने को कहा था। इसके साथ ही सेबी ने क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के लिए खुलासा जरूरतों में भी वृद्धि की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News