''सामान्‍य मानूसन के चलते RBI अगस्‍त में घटा सकता है ब्‍याज दरें''

punjabkesari.in Wednesday, Apr 18, 2018 - 02:28 PM (IST)

नई दिल्‍लीः अच्छी बारिश के अनुमान ने कर्ज सस्ता होने की उम्मीद बढ़ाई है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच नेे कहा है कि सामान्‍य मॉनसून के पूर्वानुमान को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक अगस्‍त में होने वाली पॉलिसी रिव्‍यू मीटिंग में प्रमुख दरों में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है।

सेंट्रल बैंक के अनुसार, सामान्‍य मॉनसून से रूरल डिमांड को बूस्‍ट मिलेगा। खासकर तुलनात्‍मक रूप से रबी फसल से बहुत ज्‍यादा उत्‍पादन नहीं होने के बाद यह अच्‍छी खबर है। रिसर्च नोट में बैंक ने कहा है कि हमें ज्‍यादा भरोसा है कि मौसम विभाग के मॉनसून पर पूर्वानुमान के बाद रिजर्व बैंक 1 अगस्‍त को ब्‍याज दरों में चौथाई फीसदी की कटौती कर सकता है। मौसम विभाग ने 97 फीसदी सामान्‍य साउथ-वेस्‍ट मॉनसून का अनुमान जताया है। 

मॉनसून सीजन में करीब 75% होती है बारिश 
4 महीने तक जून से सितंबर तक चलने वाले मॉनसून सीजन के दौरान देश में करीब 75 फीसदी बारिश होती है। अभी सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) सबसे अधिक एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर से प्रभावित होती है। भारत के अधिकांश हिस्‍सों में खेती की हालत खराब है और अच्‍छी बारिश होने से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्‍मीद है। 

खरीफ की अच्‍छी पैदावार की उम्‍मीद
गर्मी की रबी फसल के तुलनात्‍मक रूप से कमजोर रहने के बाद इस बार सामान्‍य मॉनसून से कृषि क्षेत्र की महंगाई काबू में रहेगी। 2018-19 में महंगाई दर औसतन 4.3 फीसदी होनी चाहिए। आरबीआई के मुताबिक महंगाई दर 2-6 फीसदी के दायरे में होनी जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News