नोमूरा का अनुमान, 7.5 फीसदी तक सीमित रह सकती है GDP वृद्धि दर

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्लीः चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर अधिक तेज रहेगी, लेकिन दूसरी छमाही में इस पर दबाव रहेगा और यह 7.5 फीसदी पर सीमित रह सकती है। जापानी ब्रोकरेज कंपनी नोमूरा ने यह अनुमान लगाया है।

नोमूरा की भारत में मुख्य अर्थशास्त्री सोनल वर्मा ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी तथा कच्चे तेल के दाम चक्रीय और व्यापक बताए जा रहे सुधार के टिकाऊपन को लेकर आशंका पैदा करते हैं। उन्होंने कहा कि पहली छमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 7.5 से 8 फीसदी रहेगी, लेकिन दूसरी छमाही में यह नीचे आएगी। 2018-19 में जीडीपी की वृद्धि दर कुल मिलाकर 7.5 फीसदी रहेगी।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि बीते वित्त वर्ष की पहली छमाही में जीडीपी की वृद्धि दर कम रही थी। विश्लेषकों ने इसकी वजह माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन और नोटबंदी के प्रभाव को बताया था। बीते वित्त वर्ष में जीडीपी की वृद्धि दर 6.7 फीसदी रही है। मार्च तिमाही में यह 7.7 फीसदी रही है। वर्मा ने कहा कि हाल के समय में वित्तीय परिस्थितियां सख्त हो रही हैं। उन्होंने आगाह किया कि आगे चलकर इसका निजी निवेश पर प्रभाव पड़ सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News