गोयल ने बताया भारत कैसे बनेगा एक्सपोर्ट हब, हर साल 1000 अरब डॉलर का निर्यात

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 05:21 PM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी से निर्यात नहीं बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी और उत्पादन के स्तर से भारत 1,000 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि निर्यातक और उद्योग साथ मिलकर काम करेंगे, तभी हम 1,000 अरब डॉलर के निर्यात के लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। 

गोयल ने कहा, ‘‘हम भारत से 1,000 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य क्यों नहीं रख सकते। मुझे इसकी कोई वजह नजर रहीं आती। इसके लिए हमें कार्रवाई योग्य उत्पादों पर ध्यान देना होगा। सब्सिडी के जरिए हम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते। इसको लेकर मैं पूरी तरह स्पष्ट हूं।'' गोयल ने चुनिंदा क्षेत्रों में निर्यात की दृष्टि से आने वाली अड़चनों को दूर करने की 

रणनीति पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कम से कम पिछले छह साल तक पद पर रहने के दौरान मैंने देखा है कि भारत की समस्याओं का समाधान सब्सिडी नहीं है। मुझे लगता है कि गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी, वृद्धि, स्तर और कई बार लघु अवधि में कुछ समर्थन के जरिए आप निर्यात बढ़ा सकते हैं लेकिन यदि आप दीर्घावधि में सब्सिडी के जरिए निर्यात को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो यह काम नहीं करेगा।'' मंत्री ने उन क्षेत्रों की पहचान करने पर जोर दिया, जिनमें सूझबूझ से तैयार नीतियों के जरिए निर्यात को 1,000 अरब डॉलर पर पहुंचाया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News