RBI की दरों में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट 6.25% पर बरकरार

Wednesday, Jun 07, 2017 - 03:09 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) ने आज ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आर.बी.आई. ने रेपो रेट 6.25 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट भी 6 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। ऐसे में सस्ते कर्ज के लिए अभी लोगों को और इंतजार करना होगा।

1-2 अगस्त को होगी अगली बैठक
रिजर्व बैंक ने नगद आरक्षित अनुपात (सी.आर.आर.) को भी 4 फीसदी पर स्थिर रखा है। वहीं आर.बी.आई. ने संवैधानिक तरलता अनुपात (एस.एल.आर.) 0.5 फीसदी घटाकर 20 फीसदी किया है। एस.एल.आ.र की नई दरें 24 जून से लागू होंगी। गौरतलब है कि एम.पी.सी. के 5 सदस्य ब्याज दरों में कटौती न करने के पक्ष में थे, जबकि 1 सदस्य दरों में बदलाव के पक्ष में था। 21 जून को एम.पी.सी. मिनट्स जारी होंगे। एम.पी.सी. की अगली बैठक 1-2 अगस्त को होगी।

4 फीसदी रखा महंगाई का लक्ष्य 
आर.बी.आई. ने खुदरा महंगाई का लक्ष्य 4 फीसदी पर रखा है। साथ ही छोटे निवेशकों का ध्यान रखते हुए आर.बी.आई. की कोशिश छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें स्थिर रखने की हैं। वहीं, आर.बी.आई. ने एन.पी.ए. से निपटने के लिए सरकार के साथ काम करने की बात कही।

अप्रैल से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं 
रि‍जर्व बैंक ने 6 अप्रैल को भी अपनी मॉनेटरी पॉलि‍सी रि‍व्‍यू में रेपो रेट को 6.25 फीसदी पर बरकरार रखा था। लेकि‍न रि‍वर्स रेपो रेट को 5.75 फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दि‍या था। आर.बी.आई. ने उस समय कहा था कि वैश्विक आर्थिक माहौल में अनिश्चितता के बीच मुद्रास्फीति में बढ़ौतरी का खतरा है।
 

Advertising