रिलायंस और डिज्नी में हुआ करार, 11000 करोड़ निवेश करेगी मुकेश अंबानी की कंपनी, नीता अंबानी होंगी चेयरपर्सन

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 10:52 AM (IST)

नई दिल्ली: कई महीनों की अटकलें आखिरकार खत्म हो गईं क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने आधिकारिक तौर पर एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें भारत में अपने मीडिया व्यवसायों के संयुक्त विलय की घोषणा की गई। यह बड़ी डील भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें संस्करण की शुरुआत से ठीक पहले हुई है।

इस विलय के बाद, उम्मीद है कि JioCinema कैश-रिच लीग के आगामी संस्करण का प्रसारण करेगा, जो 22 मार्च से चेपॉक में शुरू होगा। पिछले साल लीग के 16वें संस्करण के सफल प्रसारण के बाद, JioCinema नए ग्राहकों की एक लहर के साथ अपनी पहुंच का विस्तार करेगा। यह उद्योग में किसी भी अन्य इकाई को पीछे छोड़ते हुए $8.5 बिलियन (70,352 करोड़ रुपये) के मीडिया और मनोरंजन पावरहाउस की स्थापना के लिए मंच तैयार करता है।

नीता अंबानी होंगी चेयरपर्सन
अरबपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी विलय की गई इकाई की अध्यक्ष होंगी, जबकि उदय शंकर उपाध्यक्ष के रूप में काम करेंगे, एक संयुक्त बयान में कंपनियों की घोषणा की गई। समझौते के हिस्से के रूप में, Viacom18 के मीडिया उपक्रम का स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में विलय किया जाएगा। यह संयुक्त उद्यम Viacom18 और Star India के संचालन को एक साथ लाएगा, साथ ही Viacom18 के मीडिया डिवीजन का अदालत द्वारा अनुमोदित व्यवस्था योजना के माध्यम से Star India Private Ltd में विलय हो जाएगा।

संयुक्त उद्यम को ज्यादातर आरआईएल द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, जिसमें 46.82 प्रतिशत स्वामित्व Viacom18 के पास और 36.84 प्रतिशत स्वामित्व डिज्नी के पास होगा। रिलायंस उद्यम में 11,500 रुपये का निवेश करेगा जबकि डिज्नी उद्यम को सामग्री लाइसेंस प्रदान करेगा। यह सौदा डिज़्नी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आया है जो पिछले कुछ समय से भारत में संघर्ष कर रहा था।

सौदे पर टिप्पणी करते हुए, मुकेश अंबानी ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक समझौता है जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत करता है। हमने हमेशा डिज़नी को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान दिया है और इस रणनीतिक संयुक्त उद्यम को बनाने से बहुत उत्साहित हैं जो हमें देश भर के दर्शकों के लिए सस्ती कीमतों पर अद्वितीय सामग्री प्रदान करने के लिए हमारे व्यापक संसाधनों, रचनात्मक कौशल और बाजार अंतर्दृष्टि को एकत्रित करने में मदद करेगा। हम रिलायंस समूह के प्रमुख भागीदार के रूप में डिज्नी का स्वागत करते हैं।''

जियोसिनेमा और हॉटस्टार जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से बहुप्रतीक्षित कार्यक्रमों तक पहुंच के साथ-साथ कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड, स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18 जैसे ब्रांडों को एक छत के नीचे लाया जाएगा। संयुक्त इकाई में 120 टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News