भारत, दक्षिण कोरिया ने निवेश बढ़ाने के लिए एक मंच बनाया

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2016 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण कोरिया ने निवेश बढ़ाने के लिए एक मंच बनाया है ताकि इस पूर्वी एशियाई देश से आने वाले निवेश को बेहतर सहूलियत प्रदान की जा सके। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण और दक्षिण कोरिया के वाणिज्य मंत्री जू ह्ंयुगवान ने यहां इसका उद्घाटन किया। 

 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यह भारत में कोरियाई निवेश को बढ़ावा देने और सहूलियत प्रदान करने के लिए विशेष पहल है।’’ कोरिया प्लस में दक्षिण कारियाई उद्योग, व्यापार एवं ऊर्जा मंत्रालय तथा कोरिया व्यापार निवेश तथा संवद्र्धन एजेंसी (कोटरा) के सदस्य होंगे। इसके अलवा इसमें इन्वेस्ट इंडिया के 3 अधिकारी शामिल होंगे।  

 

बयान में कहा गया, ‘‘कोरिया प्लस के कामकाज के दायरे में निवेश की पूरी प्रक्रिया शामिल होगी जिनमें पहली बार भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाली कोरियाई कम्पनियों को मदद करना, भारत में कारोबार करने में कोरियाई कम्पनियों को होने वाली दिक्कतों पर नजर रखना और उनकी आेर से भारत सरकार के सामने नीतियों के संबंध  में वकालत करना आदि शामिल है।’’

 

बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों के बीच कोरिया प्लस स्थापित करने के लिए जनवरी में समझौता हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मई 2015 में हुई दक्षिण कोरिया की यात्रा के परिणामस्वरूप इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री यहां भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा करने आए हैं। समझौता 2010 में क्रियान्वित हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News