अगले सप्ताह बाजार में तेजी की उम्मीद

Sunday, Feb 19, 2017 - 11:54 AM (IST)

मुंबईः मिश्रित वैश्विक रुख के बीच सूचना प्रौद्योगिकी समूह की कंपनियों में लिवाली से घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे सप्ताह बढ़त बनाने में कामयाब रहा। बीएसई का सैंसेक्स 0.47 प्रतिशत यानी 134.50 अंक की साप्ताहिक तेजी के साथ सप्ताहांत पर 5 महीने के उच्चतम स्तर 28,468.75 अंक पर बंद हुआ। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 28.15 अंक ऊपर 8,821.70 अंक पर रहा। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दिशा में शनिवार को जीएसटी परिषद् की बैठक में हुई प्रगति के बाद आने वाले सप्ताह में बाजार में तेजी की उम्मीद है। परिषद् ने जीएसटी लागू होने के बाद राज्यों को होने वाले नुकसान की भरपाई से संबंधित कानून के मसौदे का अनुमोदन कर दिया। 

वित्त मंत्री अरुण जेतली ने उम्मीद जताई है कि 04-05 मार्च को होने वाली परिषद् की अगली बैठक में जीएसटी से संबंधित केंद्रीय जीएसटी, समेकित जीएसटी तथा राज्य जीएसटी कानूनों के मसौदों का भी अनुमोदन हो जाएगा। हालांकि, सप्ताह के दौरान गुरुवार को बाजार पर मासिक सौदा निपटान का दबाव भी रह सकता है। पिछले सप्ताह 5 में से 3 दिन शेयर बाजार में तेजी और 2 दिन गिरावट रही। कुल मिलाकर बाजार में निवेश धारणा कमजोर रही। इसके बावजूद, सोमवार को विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक रुख और आईटी तथा टेक समूहों में लिवाली से सैंसेक्स 17.37 अंक की बढ़त के साथा सप्ताह की शुरूआत करने में कामयाब रहा। मंगलवार को सैंसेक्स 12.31 अंक गिर गया और बुधवार को दुनिया के अन्य शेयर बाजारों के दबाव में आने से यह भी 183.75 अंक लुढ़क गया। इसके बाद अंतिम दो कारोबारी दिवस में घरेलू बाजार ने वापसी की।

गुरुवार को आईटी के साथ फार्मा क्षेत्र की कंपनियों में लिवाली से सैंसेक्स 145.71 अंक की बढ़त बनाने में कामयाब रहा। शुक्रवार को एक बार फिर इसमें 167.48 अंक की बढ़त देखी गई जिसमें करीब 110 अंक का योगदान अकेले एचडीएफसी बैंक का रहा। बैंक में विदेशी निवेश का अनुपात अधिकतम सीमा से कम होने के कारण रिजर्व बैंक से इसमें अतिरिक्त विदेशी निवेश की अनुमति मिलने से बैंक के शेयरों ने जबरदस्त उड़ान भरी। दिग्गज कंपनियों ने जहां सप्ताह के अंतिम दो दिन की तेजी के दम पर सैंसेक्स को साप्ताहिक बढ़त दिला दी, वहीं छोटी तथा मझौली कंपनियों के लिए सप्ताह गिरावट वाला रहा। बीएसई का मिडकैप 0.33 प्रतिशत तथा स्मॉलकैप 0.98 प्रतिशत फिसल गया। 

Advertising