जनवरी-मार्च में छह शहरों में नए घरों की आपूर्ति 43% बढ़कर 80,000 इकाई पर

punjabkesari.in Monday, May 02, 2022 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्लीः आवासीय संपत्तियों की मांग में सुधार के कारण जनवरी-मार्च के दौरान छह प्रमुख शहरों में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर नए घरों की आपूर्ति 43 प्रतिशत बढ़कर करीब 80,000 इकाई पर पहुंच गई। प्रौद्योगिकी आधारित रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी स्क्वायर यार्ड्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। स्क्वायर यार्ड्स ने अपनी रिपोर्ट ‘भारतीय आवास क्षेत्र समीक्षा: जनवरी-मार्च 2022' में हैदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), पुणे, नोएडा और गुरुग्राम को शामिल किया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि तिमाही के दौरान इन छह शीर्ष शहरों में तिमाही आधार पर नए घरों की पेशकश 80,000 इकाइयों से अधिक रही। स्क्वायर यार्ड्स ने कहा, "वर्ष 2022 की शुरुआत सकारात्मक रही है, जिसमें बिक्री और नई पेशकश दोनों में सुधार हुआ है।'' नई आवासीय इकाइयों की पेशकश के मामले में एमएमआर शीर्ष पर कायम है। आंकड़ों के अनुसार, कुल नए घरों की आपूर्ति में एमएमआर का हिस्सा 35 प्रतिशत रहा। उसके बाद 25 प्रतिशत के साथ हैदराबाद की हिस्सेदारी रही। पुणे की हिस्सेदारी 17 प्रतिशत, बेंगलुरु की 16 प्रतिशत, गुरुग्राम की पांच प्रतिशत और नोएडा की दो प्रतिशत रही। 

रिपोर्ट में कहा गया है, "कोविड-19 महामारी के बाद घर खरीदने का रुझान काफी हद तक जगह की जरूरत, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं की ओर हुआ है। हालांकि, 2022 की पहली तिमाही में रुझान छोटी इकाइयों को खरीदने पर रहा है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News