भारतीय मूल के नील मोहन संभालेंगे Youtube की कमान, जानिए इनसे जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 01:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) भारतीय-अमेरिकी नागरिक नील मोहन होंगे। उन्होंने सुसान वोजिकी की जगह ली है। फिलहाल नील मोहन यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर हैं। वोजिकी और नील ने लंबे समय तक एक साथ काम किया है। सोशल मीडिया पर नील मोहन ने सुसान को धन्यवाद भी दिया है।

नील मोहन का अबतक का कैरियर

भारतीय मूल के नील मोहन गूगल से पहले माइक्रोसॉफ्ट समेत अन्य दिग्गज कंपनियों में काम कर चुके हैं। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। नील ने अपने करियर की शुरुआत ग्लोरफाइड टेक्निकल सपोर्ट से की थी। इसके अलावा नील ने एसेंचर में सीनियर एनालिस्ट के पद पर काम किया है। फिर वे DoubleClick Inc से जुड़े।

साल 2007 में इस कंपनी का अधिग्रहण Google ने किया और नील ने गूगल को 2008 में जॉइन किया। कंपनी ने साल 2013 में नील को बोनस में 544 करोड़ रुपए दिए थे। उनको 2015 में YouTube में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नियुक्त किया गया था। उन्होंने YouTube में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में अपनी भूमिका निभाते हुए शॉर्ट्स, म्यूजिक और सब्सक्रिप्शन पर फोकस किया।

सोशल मीडिया पर वोजिकी को दिया धन्यवाद

नील मोहन ने ट्विटर पर कहा कि वह इस खास मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने लिखा कि धन्यवाद, सुसान वोजिकी, सालों से आपके साथ काम करना अद्भुत रहा। आपने YouTube को क्रिएटर्स और दर्शकों के लिए एक असाधारण प्लेटफॉर्म बना दिया है। मैं इस खास मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हूं।

यूट्यूब के CEO ने क्यों दिया इस्तीफा

इस्तीफा देने की वजह बताते हुए वोजिकी ने कहा कि वह अब फैमिली, हेल्थ और पर्सनल ऑब्जेक्ट्स पर फोकस करेंगी। वह पहले Google में एडवर्टाइजिंग प्रोडक्ट्स डिपार्टमेंट की सीनियर वाइस-प्रेसीडेंट थीं और 2014 में YouTube की CEO बनीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News