मोदी दुनिया के 13वें सबसे प्रभावशाली शख्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2015 - 02:21 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्लूमबर्ग मार्केट्स लिस्ट के सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सालाना रैंकिंग में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 13वां स्थान मिला है। इस लिस्ट में सबसे टॉप अमरीकी फेडरल रिजर्व की चेयरमैन जेनेट येलन है। 

चीन के प्रधानमंत्री शी जिनपिंग, अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल को लिस्ट में मोदी से ऊपर स्थान मिला है। इस लिस्ट में पीएम मोदी के अलावा जो अन्य भारतीय शामिल हैं, वह 41 वर्षीय रुचिर शर्मा है जो मॉर्गन स्टैनली इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट में इमर्जिंग मार्केट्स और ग्लोबल मैक्रो प्रमुख हैं।

ब्लूमबर्ग मार्केट्स के सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में अरबपति सीईओ जैसे एप्पल के टिम कुक, बर्कशायर हाथवे के वारन बफे, गोल्डमैन सैक्स के लॉयड ब्लैंकफीन और जे.पी.मॉर्गन चेस के जेमी डाइमन शामिल हैं।

यह रैंकिंग ऐसे समय में की गई है जब भारत, फाइनैंशल टाइम्स न्यूजपेपर की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के दुनिया के एक सबसे आकर्षक स्थल के रूप में उभरा है। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के मुताबिक, भारत दुनिया की सबसे प्रतियोगी इकॉनमी के ग्लोबल इंडेक्स में 16 पोजिशन बढ़त के साथ 55वें पायदान पर पहुंच गया है। भारत की यह प्रगति उन कई पहल से संबंधित है जो 15 महीने की नरेंद्र मोदी सरकार ने की है।

ब्लूमबर्ग ने मोदी के बारे में लिखा, ''''वह 30 सालों में सबसे ज्यादा मार्जिन से मई 2014 में चुनाव जीते। इससे उनको निवेश के अनुकूल सुधार करने का मौका मिला। भारत इस साल चीन के मुकाबले ज्यादा तेजी से ग्रोथ करेगा।''''

ब्लूमबर्ग ने बताया, ''''हम प्रभावशाली लोगों के चयन के लिए हम उनकी लाइफटाइम उपलब्धि की जगह हालिया उपलब्धि को प्राथमिकता देते हैं। हमारी लिस्ट में जितने लोग शामिल हैं, उनमें से करीब आधे लोग कभी हमारी लिस्ट में नहीं थे। चीन दुनिया के मार्कीट के लिए अहम है और पहले से ज्यादा एशियाई लोगो हमारी लिस्ट में शामिल हैं।''''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News