कोरोना का असरः दो माह में 28% कम हुई मुकेश अंबानी की संपत्ति, इनको हुआ सर्वाधिक नुकसान

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 03:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस की वजह से पिछले कई दिनों से शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट आई। इसके चलते देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में पिछले दो महीने में 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। हुरून वैश्विक रिच लिस्ट के अनुसार, अंबानी की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में 19 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई। इस वजह से वह दुनियाभर की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर आ गए हैं। 

अन्य उद्योगपतियों का ऐसा रहा हाल

  • सूची में शामिल अन्य भारतीयों में अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी की संपत्ति में छह अरब डॉलर यानी 37 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 
  • एचसीएल टेक्नोलॉजी के प्रमुख शिव नाडर की संपत्ति पांच अरब डॉलर यानी 26 फीसदी कम हुई। 
  • कोटक बैंक के उदय कोटक की संपत्ति में चार अरब डॉलर यानी 28 फीसदी की कम आई है।
  • मुकेश अंबानी को अतिरिक्त अन्य तीनों लोग विश्व के शीर्ष 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं।

दो माह में शेयर बाजार में 25 फीसदी की गिरावट
मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले दो माह में भारीतय शेयर बाजार में 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। दुनियाभर की कंपनियों को कोरोना वायरस महामारी की आर्थिक कीमत चुकानी पड़ी है। इस संदर्भ में हुरून रिपोर्ट के भारत के प्रबंध निदेशक अनस रहमान ने कहा कि, ‘‘भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को शेयर बाजार में 26 फीसदी की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के 5.2 फीसदी कमजोर होने का असर झेलना पड़ा है।’’

बर्नाड अर्नाल्ट को हुआ सर्वाधिक नुकसान
बता दें कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा संपत्ति का नुकसान उठाने वाले अंबानी दूसरे व्यक्ति हैं। फ्रांस की फैशन कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नाड अर्नाल्ट की संपत्ति 28 फीसदी या 30 अरब डॉलर घटकर 77 अरब डॉलर रह गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News