Moody's ने कहा- नया निवेश नहीं मिला, तो अगले दो साल में भारत में बैंकों की पूंजी घटेगी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 12:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच एक और परेशानी पैदा करने वाली खबर सामने आई है। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र के बैंकों के लिए अगले दो साल काफी मुश्किल भरे होंगे। इस दौरान उनकी पूंजी में गिरावट दर्ज की जाएगी। एजेंसी ने भारत को लेकर कहा है कि अगर भारतीय बैंकों को सार्वजनिक या निजी क्षेत्र से नया निवेश नहीं मिला तो उनकी पूंजी सबसे तेजी से कम होगी।

यह भी पढ़ें- दिसंबर में महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, फटाफट चेक करें अपने शहर के रेट्स

एजेंसी ने कहा कि उभरते बाजारों में बैंकों के लिए संपत्ति की अनिश्चित गुणवत्ता बड़ी चुनौती है। इसका कारण कोरोना संकट के चलते बनी परिस्थितियों का चुनौतीपूर्ण होना है। मूडीज ने कहा है कि उभरते बाजारों में 2021 के लिए बैंकों का परिदृश्य निगेटिव है। इसके उलट इंश्‍योरेंस कंपनियों के लिए यह स्थिर बना रहेगा।

यह भी पढ़ें- LPG गैस से लेकर बैंकों के लेनदेन तक आज से बदले कई नियम, चलाई जाएंगी ये नई ट्रेनें

एशिया प्रशांत क्षेत्र में बैंकों की बढ़ती नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स और इंश्‍योरेंस कंपनियों का उतार-चढ़ाव वाला निवेश पोर्टफोलियो चिंता का विषय है। अगले दो साल के दौरान एशिया में बैंकों की पूंजी घटेगी। नया निवेश नहीं मिलने पर भारत के साथ ही श्रीलंका के बैंकों की पूंजी भी तेजी से गिरेगी। केयर रेटिंग्‍स ने कहा कि वैश्विक महामारी से पैदा हुई अनिश्चिता के चलते बैंकों के कर्ज कारोबार की वृद्धि दर नरम रहने का अनुमान है।
  

यह भी पढ़ें- GDP पर बोले मुख्य आर्थिक सलाहकार- अर्थव्यवस्था में उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News