मोदी ने कोरियाई उद्योगपतियों से भारत में निवेश करने का आह्वान किया

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय लोकतंत्र, कुशल एवं उत्साही युवा श्रमबल और भारी मांग का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दक्षिण कोरिया के उद्योगपतियों से भारत में निवेश का आह्वान किया और कहा कि दुनिया के बहुत कम देशों में इतनी कारोबारी संभावनाएं हैं जितनी कि भारतीय बाजार में मौजूद हैं।

मोदी ने आयोजित भारत- दक्षिण कोरिया कारोबारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस सम्मेलन में दक्षिण कोरिया के उद्योगपतियों की भारी संख्या में मौजूदगी भारत के वैश्विक होने की कहानी कहती है। उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में दक्षिण कोरिया की लगभग 500 कंपनियां मौजूद हैं और प्रत्येक घर में इन कंपनियों के उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है। पिछले साल दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार 20 अरब डॉलर को पार कर गया है। दक्षिण कोरिया की आर्थिक नीतियां भारत के खुले बाजार और लुक ईस्ट पॉलिसी के अनुरूप है लेकिन इन सबके बावजूद भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में दक्षिण कोरिया का स्थान 16 वां है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के बहुत कम देशों में इतनी कारोबारी संभावनाएं हैं जितनी कि भारतीय बाजार में मौजूद हैं। भारत में लोकतंत्र है। आर्थिक नीति को उदार बनाया जा रहा है जिनसे सबको समान, निष्पक्ष एवं और स्वतंत्र अवसर मिलता है। भारत में कुशल और युवा कार्यबल है। इसके अलावा भारत के विशाल बाजार में सेवा और वस्तुओं की भारी मांग है। दक्षिण कोरिया की कंपनियों को इन परिस्थितियों का लाभ उठाना चाहिए।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News