बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर, 7 लाख खाली पदों को जल्द भरेगी मोदी सरकार

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 03:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: आज के समय में भारतीयों के लिए बेरोजगारी सबसे बड़ी चिंता है। देश में हर साल सैंकड़ो छात्र कॉलेज से डिग्री लेकर निकल रहे हैं लेकिन  इसके बावजूद वह बेरोजगार हैं। इसी समस्या के बीच सरकार ने एक आंकड़े पेश किए है जो काफी हैरान कर देने वाला है। सरकार की ओर से संसद में दी गई जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में केंद्र के विभिन्न विभागों में करीब सात लाख पद खाली पड़े हैं।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट कमेटी ने खाली पड़े केंद्रीय पदों को जल्द से जल्द भरने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद केंद्र के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग यानी डीओपीटी ने सभी मंत्रालयों और विभागों को 21 जनवरी को चिट्ठी लिखी है, जिसमें केंद्र के खाली पदों को भरने के लिए तुरंत कदम उठाने के लिए कहा गया है। 

PunjabKesari

डीओपीटी के सर्कुलर में कहा गया कि सभी मंत्रालयों को अपने यहां खाली पड़े पदों को भरने के संबंध में हर महीने की पांच तारीख को रिपोर्ट देनी होगी। खाली पड़े पदों को भरने के संबंध में सभी मंत्रालयों और विभागों को अपनी पहली रिपोर्ट 5 फरवरी 2020 को देनी है। सरकार की ओर पिछले नवंबर में संसद में दी गई जानकारी के अनुसार 2018 तक केंद्र सरकार के करीब 7 लाख पद खाली पड़े हैं जबकि 2014 से अब तक 1.57 लाख पदों की बढ़ोतरी की गई है। 

 

डाटा के अनुसार, एक मार्च 2018 तक 38 लाख पदों पर सिर्फ 31.18 पदों पर कर्मचारी नियुक्त थे। रेलवे में करीब 2.5 लाख पर खाली पड़े हैं। वहीं डिफेंस सेक्टर में यह आंकड़ा 1.9 लाख है। तकरीबन हर मंत्रालय में पर खाली पड़े हैं। हाल ही में राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 2018 में 12,936 बेरोजगारों ने और स्वरोजगार से जुड़े 13,149 लोगों ने खुदकुशी की।  यह आंकड़ा कृषि क्षेत्र से जुड़े खुदकुशी करने वाले 10,349 लोगों की तुलना में अधिक था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News