'अच्छे दिन' का वादा पूरा करने की तैयारी में मोदी सरकार, नए साल में भरेगी आपकी जेब!

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 04:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 2019 मोदी सरकार के लिए काफी अहम साल माना जा रहा। फरवरी में जहां सरकार अपना अतिंम बजट पेश कर रही है वहीं आने वाले साल में आम जनता को कई तरह के तोहफे दे सकती है। सरकार जनता को 6 बड़े तोहफे देने की तैयारी कर रही है जिनमें से सबसे बड़ा तोहफा यूनिवर्सल बेसिक इनकम हो सकता है जिसके जरिए करोड़ों लोगों के खाते में एक निश्चित रकम आ आएगी  वहीं कई ऐसे भी फैसले हैं जिसके लागू होने के बाद आपकी जेब में पैसे बचेंगे। आइए आपको बताते है 2019 में आपकी जिंदगी में क्या क्या बदलाव आएंगे। 
PunjabKesari

  • नए साल में मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) स्कीम का बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल, इस स्‍कीम की चर्चा लंबे समय से थी लेकिन हाल ही में विभिन्न मंत्रालयों से राय मांगी गई है जिसके तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तय रकम देती है। बता दें कि साल 2016-17 के आर्थिक सर्वे में सरकार को इस स्कीम को अपनाने की सलाह दी गई थी ऐसे में उम्‍मीद है कि नए साल के बजट में इस बड़ी योजना का एलान हो सकता है।
  • वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स के 18 फीसदी के स्‍लैब को खत्‍म करने के संकेत दिए थे। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा था आने वाला समय 0, 5 और नए स्‍टैंडर्ड स्‍लैब का होगा  यानि उन प्रोडक्‍ट की जीएसटी में कटौती हो सकती है जो अभी 18 फीसदी के स्‍लैब में हैं।

PunjabKesari

  • सरकार मकानों पर जीएसटी दर घटाने की तैयारी कर रही है। यानि नए साल में घर खरीदना पहले के मुकाबले सस्‍ता हो जाएगा।
  • नए साल में आप मोबाइल की तरह बिजली का भी रिचार्ज कर सकेंगे।  हाल ही में ऊर्जा मंत्रालय ने बताया था कि 1 अप्रैल, 2019 से सभी राज्यों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर अनिवार्य करने की योजना पर काम हो रहा है। मोबाइल फोन की तरह इसमें प्रीपेड बिजली रिचार्ज कार्ड दिया जाएगा।

PunjabKesari

  • अकसर देखा गया है कि ITR फॉर्म भरने में लोगों को काफी परेशानी होती है लेकिन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने संकेत दिए हैं कि टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों को जल्द ही पहले से भरे हुए ITR फॉर्म मिलेंगे जिससे रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी।
  • कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के दौरान पैसे फंस जाते हैं या ट्रांजेक्‍शन में दिक्‍कत होती है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक नए साल में डिजिटल ट्रांजेक्शन ओम्बड्समैन की शुरुआत कर सकती है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News