मारुति सुजुकी इस साल रिकॉर्ड 20 लाख से अधिक गाड़ियों का प्रोडक्शन करेगी

Tuesday, May 31, 2022 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्लीः मारुति सुजुकी ने चालू वित्त वर्ष (FY23) में अपने उत्पादन में 25 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी और 20 लाख से अधिक वाहन तैयार करेगी। यह कंपनी द्वारा एक साल में किया गया सबसे अधिक उत्पादन होगा। अगर कंपनी समय पर सेमीकंडक्टर चिप्स हासिल कर के अपना लक्ष्य हासिल कर लेती है, तो यह भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता द्वारा अब तक सबसे ज्यादा ग्रोथ होगी।

कंपनी अपने एंट्री-लेवल हैचबैक से लेकर प्रीमियम क्रॉसओवर और एक मिड-साइज स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) तक सभी के नए उत्पाद पेश करेगी ताकि बाजार में अधिक हिस्सेदारी हासिल की जा सके और लक्ष्य को पूरा कर सके। इसके अलावा कंपनी बिक्री में बढ़ोतरी हासिल करने के लिए अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में CNG वाहन की पेशकश भी करेगी।

हर महीने औसतन 174,000 वाहनों के उत्पादन का लक्ष्य
नए मॉडल जोड़ने के अलावा, मारुति सुजुकी वृद्धिशील बिक्री वृद्धि हासिल करने के लिए अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में सीएनजी की पेशकश पर करेगी। बलेनो और स्विफ्ट हैचबैक के निर्माता वित्त वर्ष 2023 में 2.08 मिलियन के उत्पादन का लक्ष्य बना रहे हैं। यह वित्त वर्ष 22 में बनाए गए 1.65 मिलियन यूनिट की तुलना में 26 प्रतिशत से अधिक है। कंपनी हर महीने औसतन 174,000 वाहनों का उत्पादन करना चाहती है। इस संबंध में मारुति सुजुकी के एक प्रवक्ता ने कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

326,000 वाहनों की बुकिंग
कंपनी के पास वर्तमान में 326,000 वाहनों की ऑर्डर हैं, जो लगभग दो महीने की बिक्री मात्रा के बराबर है। ज्यादातर ऑर्डर बुकिंग हाल ही में लॉन्च हुई क्रॉसओवर एसयूवी अर्टिगा और बलेनो हैचबैक के लिए हुई है। अप्रैल में ही मारुति सुजुकी ने 157,392 वाहनों का उत्पादन किया। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक पिछले चार महीनों में इसका औसत मासिक उत्पादन 162,862 यूनिट तक पहुंच गया है।

jyoti choudhary

Advertising