मारुति सुजुकी की इस साल इलेक्ट्रिक वाहन का निर्यात शुरू करने की योजना

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2024 - 04:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्क. मारुति सुजुकी इंडिया की योजना इस साल भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करने के बाद यहां से उनका निर्यात शुरू करने की है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। कंपनी को चालू वित्त वर्ष में लगभग 750 करोड़ रुपये की लिथियम-आयन बैटरी सेल और मॉड्यूल निर्यात करने की भी उम्मीद है। 

PunjabKesari
एमएसआई के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती ने वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) में कहा- इसी साल हम यूरोप और जापान जैसे देशों में ईवी का निर्यात शुरू करेंगे। हम इसे यूरोप जैसे उन्नत देशों में निर्यात कर रहे हैं। हम चालू वित्त वर्ष में लिथियम-आयन उन्नत रसायन सेल, बैटरी पैक और मॉड्यूल के निर्यात का लगभग 750 करोड़ रुपये का आंकड़ा छू लेंगे।

PunjabKesari
जापान की तोशिबा कॉरपोरेशन, डेंसो कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के संयुक्त उद्यम (जेवी) ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स पावर प्राइवेट लिमिटेड (एईपीपीएल) का गुजरात के हंसलपुर में लिथियम-आयन बैटरी संयंत्र है। मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम से सेल और मॉड्यूल खरीदती है और उनका निर्यात करती है। बृहस्पतिवार को कंपनी ने गुजरात में दूसरा संयंत्र स्थापित करने और सुजुकी मोटर के गुजरात कारखाने में चौथी लाइन जोड़ने के लिए 38,200 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। दूसरे संयंत्र की स्थापित उत्पादन क्षमता 10 लाख इकाई सालाना होगी। वहीं चौथी लाइन प्रति वर्ष 2.5 लाख इकाई की क्षमता जोड़ेगी, जिससे सुजुकी मोटर गुजरात की वार्षिक उत्पादन क्षमता मौजूदा 7.5 लाख से बढ़कर 10 लाख इकाई हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News