Maruti Suzuki का चालू वित्त वर्ष में 6 लाख सीएनजी गाड़ियां बेचने का लक्ष्य

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 03:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) चालू वित्त वर्ष (2024-25) में लगभग छह लाख सीएनजी वाहन बेचने की योजना बना रही है, जो कि पिछले वित्त वर्ष (2023-24) की तुलना में करीब 25 प्रतिशत अधिक है।

नई स्विफ्ट एस-सीएनजी की लॉन्चिंग

कंपनी ने अपने सीएनजी मॉडल पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट को एस-सीएनजी वेरिएंट के साथ बाजार में उतारा है। एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) पार्थो बनर्जी ने बताया कि, "हमने इस साल अब तक 2.21 लाख सीएनजी गाड़ियां बेची हैं और हमारा लक्ष्य करीब छह लाख सीएनजी गाड़ियां बेचने का है। पिछले साल हम करीब 4.77 लाख सीएनजी वाहनों की बिक्री कर चुके थे।"

नई स्विफ्ट की कीमत और विशेषताएं

नई स्विफ्ट के तीन वेरिएंट उपलब्ध हैं, जिनकी कीमतें क्रमशः 8.19 लाख रुपए, 8.46 लाख रुपए और 9.19 लाख रुपए हैं। एस-सीएनजी ट्रिम्स 32.85 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता प्रदान करती हैं।

सीएनजी प्रौद्योगिकी में कंपनी की उपलब्धियां

मारुति सुजुकी ने 2010 में भारत में सीएनजी वाहनों के उत्पादन की शुरुआत की थी और तब से अब तक 20 लाख से अधिक एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं। इससे कार्बनडाई ऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन में 20 लाख टन की महत्वपूर्ण कमी आई है। कंपनी अब सीएनजी प्रौद्योगिकी वाले 14 मॉडल पेश करती है और पिछले वित्त वर्ष में सीएनजी वाहनों की बिक्री में 46.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

भविष्य की योजना

मारुति सुजुकी का कहना है कि सीएनजी प्रौद्योगिकी में उनकी वृद्धि की दर को देखते हुए, कंपनी आगामी वर्षों में भी इसी प्रकार की वृद्धि की उम्मीद कर रही है और पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को प्रोत्साहित करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News