1 फरवरी से बदल जाएंगे ये 6 नियम, सीधे आम आदमी की जेब पर डालेंगे असर

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2024 - 10:39 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः जनवरी का महीना अब कुछ ही दिनों में खत्म होने जा रहा है और जल्द ही फरवरी की शुरुआत हो जाएगी। नए माह के साथ कई ऐसे नियम हैं, जिनके बदलाव से आम लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। ऐसे में आपको इन नियमों के बारे में पहले से जानकारी होना जरूरी है। अगले महीने से होने जा रहे बदलावों में एनपीएस से लेकर फास्टैग तक कई नियम शामिल हैं। आईए आपको बताते हैं कि अगले महीने से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

NPS आंशिक निकासी के नियम

PFRDA ने आंशिक निकासी की सुविधा और कानून के पालन की गारंटी के लिए 12 जनवरी, 2024 को एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है। यह एक फरवारी से लागू हो जाएगा। एनपीएस अकाउंट होल्डर अपने व्यक्तिगत पेंशन खाते के कंट्रीब्यूशन (एम्प्लॉयर योगदान को छोड़कर) का 25 फीसदी तक निकाल सकते हैं। विदड्रॉल का अनुरोध मिलने पर सरकारी नोडल कार्यालय रिसीवर को नॉमिनेट करेगा। वेरिफिकेशन के बाद ही CRA आंशिक निकासी अनुरोधों को प्रोसेस करेगा।

PunjabKesari

IMPS के बदलेंगे नियम

अब आप 1 फरवरी से बिना बेनिफिशरी का नाम जोड़े सीधे बैंक अकाउंट में 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। पिछले साल 31 अक्टूबर को NPCI की तरफ से सर्कुलर जारी किया गया था। अब आप सिर्फ बेनिफिशरी का फोन नंबर और बैंक अकाउंट का नाम एंटर करके पैसा भेज सकते हैं।

PunjabKesari

एसबीआई होम लोन

SBI की तरफ से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक 65 बीपीएस तक के होम लोन पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। यह डिस्काउंट सभी होम लोन के लिए मान्य है।

पंजाब और सिंध विशेष FD

पंजाब एंड सिंध बैंक के ग्राहक 'धन लक्ष्मी 444 दिन' एफडी की सुविधा का फायदा 31 जनवरी 2024 तक ले सकते हैं।

PunjabKesari

फास्टैग KYC

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा कि वह उन FASTags को बैन या ब्लैकलिस्ट कर देगा जिनके KYC पूरा नहीं हुआ है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा 31 जनवरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News