Property Sales: जुलाई-सितंबर के दौरान खूब बिके मकान, जानें सबसे आगे कौन

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 02:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के आठ बड़े शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान घरों की बिक्री सालाना 5 प्रतिशत बढ़कर 87,108 यूनिट हो गई है। रियल एस्टेट कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक इंडिया की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान प्रमुख शहरों में बिक्री में गिरावट के विपरीत, एक सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है।

2024 की सबसे अधिक तिमाही बिक्री

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल रेसिडेंशियल मार्केट में अच्छी रफ्तार देखने को मिली है, जिससे इस तिमाही में साल की सबसे अधिक बिक्री हुई। नाइट फ्रैंक इंडिया के सीएमडी शिशिर बैजल के अनुसार, घरों की बिक्री में बढ़ोतरी का मुख्य कारण 1 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाले प्रीमियम आवास की मांग है। हालांकि, किफायती आवास खंड में बिक्री में गिरावट आई है, जिसका कारण उपलब्धता और खरीदने की क्षमता की चुनौतियां हैं।

यह भी पढ़ेंः Gold Price Alert: सोने की गाड़ी चल रही बिना Break, महंगी कीमतों के लिए रहे तैयार

मुंबई में सबसे अधिक बिक्री

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर को छोड़कर सभी बड़े शहरों में घरों की बिक्री में वृद्धि हुई है। मुंबई में सबसे अधिक बिक्री 24,222 यूनिट्स पर हुई, जो बाजार का नया उच्च स्तर है और यहां बिक्री में साल-दर-साल 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। बेंगलुरु में 14,604 यूनिट्स के साथ 11 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि पुणे में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ बिक्री 13,200 यूनिट्स तक पहुंच गई।

दिल्ली-एनसीआर में कमी

हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में बिक्री में 7 प्रतिशत की कमी आई है, जिससे यहां आवासीय संपत्तियों की बिक्री 12,976 यूनिट्स रह गई। अहमदाबाद और कोलकाता में क्रमशः 11 प्रतिशत और 14 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो 4,578 और 4,309 यूनिट्स पर पहुंची। चेन्नई में भी 6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4,105 यूनिट्स बिकीं।

यह भी पढ़ेंः Festive Season में छूट और एक्सचेंज ऑफर से बढ़ेगी वाहन बिक्री, कंपनियों की बड़ी तैयारी

इस प्रकार, देश के प्रमुख शहरों में रियल एस्टेट बाजार में विविधताएं देखने को मिल रही हैं, जहां प्रीमियम आवास की मांग बढ़ रही है, जबकि किफायती आवास खंड में कुछ चुनौतियां बनी हुई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News