विनिर्माण कंपनियों की बिक्री वृद्धि की गति बरकरार: रिजर्व बैंक

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 11:33 AM (IST)

मुंबईः विनिर्माण क्षेत्र, खासकर परिधान तथा लोहा एवं इस्पात क्षेत्र में बिक्री में वृद्धि की गति चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अच्छी बनी रही। रिजर्व बैंक ने बुधवार को एक रिर्पोट में इसकी जानकारी दी।   निजी क्षेत्र की सूचीबद्ध 2,700 गैर-वित्तीय कंपनियों के रिजर्व बैंक के आकलन के अनुसार, 2018-19 की सितंबर तिमाही के दौरान बिक्री में मजबूत वृद्धि से विनिर्माण क्षेत्र में मांग की स्थिति की गति बरकरार रहने का पता चलता है। रिजर्व बैंक ने कहा, ‘‘विनिर्माण क्षेत्र की बिक्री वृद्धि को मुख्यत: रसायन एवं रसायनिक उत्पादों, लोहा एवं इस्पात तथा पेट्रोलियम उत्पाद उद्योगों में मजबूत मांग के साथ ही परिधान उद्योग में उल्लेखनीय सुधार से समर्थन मिला है।’’ 

रिजर्व बैंक के अनुसार, मोटर वाहनों तथा परिवहन के अन्य उपकरणों और दवा उद्योग में बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी साल भर पहले की तुलना में बिक्री वृद्धि में सुधार हुआ है। विनिर्माण क्षेत्र में अन्य आय की मदद से शुद्ध मुनाफा में मजबूत वृद्धि देखने को मिली है। रिजर्व बैंक ने कहा कि आलोच्य तिमाही के दौरान विनिर्माण क्षेत्र की कंपनियों का शुद्ध मुनाफा पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 29.40 प्रतिशत बढ़कर 47,100 करोड़ रुपये रहा है। यह आंकड़ा विनिर्माण क्षेत्र की 1,734 कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शन के आकलन पर आधारित है। इसी तरह आईटी क्षेत्र की 172 कंपनियों का मुनाफा इस दौरान 5.8 प्रतिशत बढ़कर 17,700 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।   

केंद्रीय बैंक के अनुसार, कुल 2700 कंपनियों की सम्मिलित बिक्री इस दौरान 18.20 प्रतिशत बढ़कर 9,81,800 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी। इनका सम्मिलित शुद्ध मुनाफा भी 41.70 प्रतिशत बढ़कर 71,900 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।   रिजर्व बैंक ने कहा कि खर्च के मोर्चे पर बढ़ते लागत के कारण विनिर्माण कंपनियों पर दबाव बना रहा। आईटी क्षेत्र में बिक्री में वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के वेतन के बढ़ते खर्च का दबाव रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News