Star Health पर बड़ा साइबर हमला, 31 मिलियन ग्राहकों का डेटा हुआ लीक, जांच जारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 10:53 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने 9 अक्टूबर को पुष्टि की कि वह एक साइबर हमले का शिकार हुई है, जिसमें कुछ संवेदनशील डेटा तक अनधिकृत और अवैध पहुंच प्राप्त की गई। हालांकि, कंपनी ने जोर देकर कहा कि इसके संचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और सभी सेवाएं सामान्य रूप से जारी हैं। एक स्वतंत्र साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ मामले की जांच कर रहे हैं और कंपनी ने इस संबंध में सरकार और नियामक अधिकारियों को सूचित कर दिया है। 

डेटा चोरी और हैकर का दावा

हाल ही में खबर सामने आई कि एक हैकर ने स्टार हेल्थ के 31 मिलियन से अधिक ग्राहकों का डेटा लीक करने का दावा किया है। इस डेटा में पैन कार्ड डिटेल्स, घर का पता और अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल है। वेबसाइट, जिसे एक हैकर ने ‘xenZen’ के नाम से बनाई है, ने दावा किया है कि यह डेटा $150,000 (1.25 करोड़ रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध है। हैकर ने यह भी आरोप लगाया है कि उसे यह डेटा सीधे स्टार हेल्थ से प्राप्त हुआ है।

कोर्ट की कार्रवाई और अगला कदम

स्टार हेल्थ ने मद्रास हाई कोर्ट का रुख किया और कोर्ट ने सभी तीसरे पक्ष को इस संवेदनशील जानकारी तक पहुंच बंद करने का आदेश दिया। कंपनी के बयान के अनुसार, “हम कोर्ट के आदेश को लागू करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News