LVMH ने बाबा रामदेव की पतंजलि के उत्पादों में दिखाई रुचि

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 08:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: LVMH ने बाबा रामदेव के पतंजलि उद्योग के साथ गठबंधन करने में रुचि दिखाई है यूरोप की बहुराष्ट्रीय लग्जरी गुर्डस समूह LVMH  (Moët Hennessy Louis Vuitton SE) ने योग गुरु बाबा रामदेव के FMCG ब्रॉंड पतंजलि में निवेश करने में रुचि दिखाई है। लग्जरी गुड्स समूह का डॉयर, फैन्डी और गिवेन्ची जैसी अतंराष्ट्रीय ब्रॉन्डों पर दावा है।

इस बात में वजन दिखाई देता है कि अब स्वास्थ्य भी अन्तत: ऐसी लग्जरी बन गर्इ् है, जिसमें निवेश करना अनिवार्य है। एक रिपोर्ट के अनुसार LVMH ने उन उत्पादों को विदेश में बेचने में रुचि दिखाई है जो पतंजलि बनाती है और कंपनी या समूह इसके लिए पतं​जलि में 500 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है।

आयुर्वेदिक ब्रॉंड की बढ़ती मांग को देखते हुए और भारत की तेजी से बढ़ती FMCG कंपनी L कैरिटन एशिया  (जो LVMH द्वारा बनाई गई प्राइवेट सह पार्टनर है) ने पतंजलि की वस्तुओं को इस कंपनी के द्वारा वैश्विक मंच पर ले जाने की मांग की है। 2006 में प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में पतंजलि ने 2015 में अपने 4 हजार स्टोरों से 2000 करोड रुपए जुटाए हैं।

स्वदेशी ब्रांडों को निवेशकों की जरूरत है और इस प्रस्ताव को उनके उत्पाद को वैश्विक मंच तक ले जाने में मदद कर सकता है। उनके व्यापारिक मॉडल जो बहुराष्टीय कंपनियों के खिलाफ हैं वे LVMH के इस गठबंधन में बाधक बन सकते हैं। पतंजलि के CEO आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि MNC के लिए अपनी दावेदारी या इक्विटी बेचने के लिए खुली नहीं है। मगर दूसरी और L कैरिटन की सह भागेदार कंपनी L कैरिटन एशिया के मैनेजिंग पार्टनर रवि ठाकरन ने उत्साहित होते हुए कहा कि अगर हमें एक बिजनेस मॉडल मिल गया तो हम उनके साथ काम करना पसंद करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News