325 करोड़ रुपए में बिकने आया लुटियंस दिल्ली का बंगला, इस इलाके में रहती हैं देश की नामचीन हस्तियां

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2024 - 11:29 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः लुटियंस की दिल्ली में बंगला बिकना बड़ी खबर होती है क्योंकि यहां आए दिन बंगले नहीं बिका करते। इस इलाके में देश की नामचीन हस्तियां रहती हैं और देश की सियासत का केंद्र भी यही है। ऐसे में किसी का पता लुटियंस की दिल्ली हो तो उसके रुतबा वैसे ही कई गुना बढ़ जाता है।

ऐसे में इस इलाके में एक बंगले की बिक्री की खबर सुर्खियों में आ गई है। इसे हाल ही में यहां एक बंगले की बिक्री की बात सुर्खियों में आई है जिसे सोथेबी इंटरनैशनल रियल्टी के जरिये बेचा जा रहा है। इस बंगले की कीमत 325 करोड़ रुपए रखी गई है। 7 बेडरूम वाले इस बंगले में 7 बाथरूम (एक छोटा बाथरूम अलग से), एक स्विमिंग पूल, एक विशाल अहाता और कई फैमिली लाउंज हैं। 1 एकड़ से भी ज्यादा बड़े इलाके में फैली इस संपत्ति में भीतर बना हुआ हिस्सा 13,670 वर्गफुट (0.3 एकड़) है और उसके बाहर 34,412 वर्गफुट (0.79 एकड़) हिस्सा फैला है।

सोथेबी ने इसके मालिक का नाम बताने से इनकार कर दिया है मगर इसकी बिक्री के लिए दिए विज्ञापन में जो क्यूआर कोड बना है, उसे स्कैन करने पर इसका पता फिरोजशाह रोड निकलता है। थोड़ी पूछताछ के बाद पता चला कि यह बंगला किसी उद्योगपति का है, जिसका रिश्ता एक मशहूर क्रिकेटर से है।

रियल एस्टेट परामर्श कंपनियां बेहद महंगी प्रॉपर्टी के बारे में अमूमन ज्यादा खुलासा नहीं करती हैं लुटियंस बंगला जोन की प्रॉपर्टी के सौदे तो एकदम पोशीदा रखे जाते हैं। इस तरह के महंगे सौदे का पता तभी चलता है, जब सौदा हो चुका होता है या नए मालिक के आने पर इसका पता चलता है।

लुटियंस बंगले 2,800 हेक्टेयर (6,919 एकड़) में फैले हैं, जहां सरकारी आवास और दफ्तर भी मौजूद हैं। इसमें करीब 245.5 एकड़ इलाका निजी मिलकियत है। लुटियंस जोन में बमुश्किल 950 से 1000 बंगले ही हैं और निजी संपत्ति के नाम पर 10 फीसदी बंगले भी नहीं हैं। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी जेएलएल के मुताबिक इस इलाके में प्रॉपर्टी की कीमतें हमेशा आसमान पर रहती हैं। इस समय यहां बंगले 200 करोड़ रुपए से शुरू होते हैं और 1,000 करोड़ से भी आगे जाते हैं।

इसकी वजह यह है कि इलाका एकदम खास है और यहां नया निर्माण भी नहीं किया जा सकता। इस कारण यहां मांग बहुत अधिक रहती है और यह दिल्ली के बीचो-बीच में है, इसलिए दाम इतने ज्यादा हैं। इस इलाके में बंगलों की औसत कीमत 8 से 10 लाख रुपए प्रति वर्ग गज (1 गज में 9 वर्गफुट) है।

लुटियंस की दिल्ली में रहने वाली नामी-गिरामी हस्तियों में एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, डीएलएफ समूह के केपी सिंह, डाबर समूह के बर्मन बंधु, जिंदल समूह के जिंदब, आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल और हैदराबाद इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन सीके बिड़ला शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News