3 माह के निचले स्तर से उबरा कच्चा तेल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2017 - 07:17 PM (IST)

लंदनः अमरीका में तेल भंडार में वृद्धि की आशंका के बावजूद ओपेक देशों द्वारा आगामी जून के बाद भी उत्पादन कटौती करने की संभावना से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल आज 3 माह के निचले स्तर से उबरने में कामयाब रहा। लंदन में ब्रेंट क्रूड का वायदा 35 सेंट चढ़कर 51.70 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

अप्रैल का अमरीकी स्वीट क्रूड वायदा भी 27 सेंट की तेजी के साथ 48.67 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। इससे पहले सोमवार को लंदन में ब्रेंट क्रूड का वायदा गत साल 01 दिसंबर के बाद के और अमरीकी स्वीट क्रूड वायदा गत साल नवंबर के बाद के निचले स्तर तक उतर गया था।  

निवेशकों का ध्यान अभी अमरीकी पैट्रोलियम इंस्टीट्यूट द्वारा जारी किए जाने वाले तेल भंडार के आंकड़े पर टिका है। गत सप्ताह जारी रिपोर्ट के अनुसार, अमरीकी तेल भंडार में अप्रत्याशित उछाल आया था और इस सप्ताह भी इसमें हल्की तेजी रहने की संभावना है। ओपेक भी आज मासिक रिपोर्ट जारी करने वाला है और बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी वैश्विक आपूर्ति तथा मांग को लेकर रिपोर्ट जारी करेगी। 

विश्लेषकों के अनुसार इन रिपोर्ट के आधार पर ही तेल बाजार की दिशा का पता चल पाएगा। उत्पादन कटौती को लेकर हुए समझौते के अनुसार ओपेक तथा गैर ओपेक देश इस साल जून तक कटौती के लिए तैयार हुए थे लेकिन निवेशक इसके बाद भी उत्पादन में कटौती जारी रखने की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। कुवैत ने सोमवार को यह कह भी दिया कि अगर ओपेक समझौते की तारीख आगे के लिए बढ़ाई जाती है तो वह इसके लिए तैयार है। 

कुवैत के तेल मंत्री अस्साम अल मारजुक ने सरकारी संवाद समिति को कहा कि इससे तेल बाजार में दोबारा संतुलन आ पाएगा और तेल उत्पादक देशों तथा उद्योग जगत के लिए तेल की कीमतें स्वीकार्य स्तर पर आ पाएगी। सऊदी अरब ने हालांकि इस बारे में कोई संकेत नहीं दिए हैं जबकि उसने अपना उत्पादन घटाते हुए ओपेक समझौते के अनुसार तय उत्पादन स्तर से भी कम किया है। इसी बीच रूस ने अमरीकी तेल उत्पादन में अप्रत्याशित बढ़ौतरी को ओपेक समझौते के लक्ष्य में बाधक करार दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News