Airfare Hike: रक्षाबंधन पर हवाई सफर करना पड़ेगा जेब पर भारी, टिकटों के दाम में हुई वृद्धि

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 12:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस साल रक्षाबंधन पर हवाई सफर करना आपके बजट पर भारी पड़ सकता है क्योंकि टिकटों के दाम 46 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। रक्षा बंधन 19 अगस्त को है लेकिन इससे पहले 15 अगस्त को भी छुट्टी है और इसके बाद शुक्रवार, शनिवार, रविवार का सप्ताहांत (weekend) आएगा। लगातार लंबी छुट्टी के कारण हवाई यात्रियों की संख्या में अचानक वृद्धि हो गई है, जिससे इकॉनमी क्लास (Economy Class) का किराया काफी ऊंचा हो गया है।

ixigo के आंकड़ों के अनुसार, 14 से 20 अगस्त के बीच बेंगलूरु-कोच्चि मार्ग पर औसत किराया 3,446 रुपए तक पहुंच गया है, जो पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 46.3 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह, बेंगलूरु-मुंबई मार्ग पर हवाई किराया बढ़कर 3,969 रुपए हो गया है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 37.6 प्रतिशत अधिक है। 

PunjabKesari

कई विमान नहीं भर पा रहे उड़ान

विमानन उद्योग के सूत्रों ने बताया कि इंजन से संबंधित समस्याएं, आपूर्ति में अड़चनें और वित्तीय कठिनाइयों के कारण कई विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी Indigo ने शुक्रवार को कहा कि उसके बेड़े में शामिल 383 विमानों में से लगभग 70 विमानों की उड़ानें फिलहाल स्थगित हैं। इस कारण उड़ानों की संख्या में वृद्धि नहीं हो पा रही है, जिससे प्रमुख मार्गों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है। उदाहरण के लिए, इस साल अगस्त में हर हफ्ते बेंगलूरु से कोच्चि के बीच उड़ानों की संख्या पिछले साल के समान ही है।

PunjabKesari

इस कारण बढ़ा किराया

विमानन उद्योग पर नजर रखने वाली कंपनी सिरियम के अनुसार, बेंगलूरु और मुंबई के बीच उड़ानों की संख्या इस अगस्त में पिछले साल के मुकाबले 4.8 प्रतिशत कम होकर 472 रह गई है। विमानन उद्योग पर शोध करने वाले और नेटवर्क थॉट्स के संस्थापक अमेय जोशी ने बताया कि लंबा सप्ताहांत और छुट्टियों की अधिकता के कारण हवाई किराया बढ़ गया है। इस साल स्वतंत्रता दिवस से लेकर रक्षा बंधन तक की छुट्टियों के कारण देसी विमानन कंपनियों ने उड़ानों की संख्या बढ़ाने में असमर्थता जताई है, जिससे कुछ प्रमुख मार्गों पर किराया अचानक बढ़ गया है।

सिरियम के अनुसार, दिल्ली और पुणे के बीच हफ्ते में 160 उड़ानें आ-जा रही हैं, जो पिछले साल के अगस्त से नहीं बढ़ी हैं। इस साल 14 से 20 अगस्त के बीच दिल्ली-पुणे मार्ग पर हवाई किराया 5,257 रुपये तक पहुंच गया है, जो पिछले साल की समान अवधि से 22.6 प्रतिशत अधिक है।
 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News