LIC सहित सभी बीमा पॉलिसियों को भी आधार से जोड़ना जरूरी

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2017 - 12:51 AM (IST)

नई दिल्ली: बैंक खातों और फोन नंबर को आधार कार्ड से जोडऩे से जुड़ा विवाद अभी थमा भी नहीं था कि बीमा धारकों को उनकी बीमा पॉलिसियों को आधार से जोडऩे को बाध्यकारी बनाए जाने की खबर आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आई.आर.डी.ए.आई.) ने सभी बीमा कम्पनियों को ग्राहकों की पॉलिसियों को आधार और पैन से जोडऩे के बाबत निर्देश जारी किए हैं।

इरडा ने एलआईसी समेत सभी जीवन बीमा और साधारण बीमा कंपनियों को भेजी सूचना में कहा है कि उन्हें इस निर्देश का क्रियान्वयन बिना विलंब के करना होगा। इस नियम के बाद इंश्योरेंस कंपनियों के सामने चुनौती खड़ी हो सकती है। इरडा के तरफ से जारी किए गए इस आदेश का असर यह होगा कि कंपनियां पेमेंट करने से पहले पॉलिसीहोल्डर्स को आधार और क्क्रहृ नंबर जमा करने को कहेंगी और ऐसा नहीं करने पर भुगतान रोका जा सकता है।

बीमा कंपनियों को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि निर्देशों में वैधानिक ताकत निहित है, इसलिए लाइफ और अन्य बीमा प्रदाताओं को इस जल्द लागू करना होगा।लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को कैश देकर क्लेम सेटल करने से पहले ही मना कर दिया गया है। कई बीमा कंपनियां सभी तरह की पॉलिसी के लिए पैन नंबर मांगती हैं जबकि इसकी अनिवार्यता 50,000 रुपए से ज्यादा के कैश प्रीमियम में ही होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News