नए बाजारों में पहुंच बना रहे हैं चमड़ा निर्यातक

11/22/2019 3:33:08 PM

नई दिल्लीः भारत के चमड़ा निर्यातकों ने अमेरिका, कनाडा, रूस, जापान, आस्ट्रेलिया तथा दक्षिण कोरिया जैसे नए बाजारों में अपनी पहुंच बढ़ाई है। चमड़ा निर्यात परिषद (सीएलई) के चेयरमैन पी आर अकील अहमद ने शुक्रवार को कहा कि निर्यातक इन बाजारों की बढ़ती मांग का फायदा ले रहे हैं। इससे देश का कुल निर्यात बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

अहमद ने कहा कि वैश्विक कंपनियों के समक्ष अपने उत्पादों के प्रदर्शन के लिए हमने उलट क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित की है। उन्होंने कहा कि यूरोप के परंपरागत बाजार के अलावा उद्योग ने कई संभावित बाजारों मसलन अमेरिका, कनाडा, रूस, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया और आस्ट्रेलिया के बाजारों में भी अपनी पहुंच बनाई है। 

उन्होंने कहा कि बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए परिषद यूरोप और अन्य प्रमुख तथा संभावित बाजारों में निर्यात प्रोत्साहन के लिए कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘2019-20 में हम ऐसे 16 मार्केटिंग कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। 2020-21 में ऐसे 25 कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी है। अहमद ने बताया कि उलट क्रेता-विक्रता बैठक में 26 देशों के 55 विदेशी खरीदार भाग ले रहे हैं।


 


jyoti choudhary

Related News