बाजार में दलहन की कमी, सरकार बढ़ा सकती है आयात!

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2019 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में दालों की कमी के मद्देनजर सरकार दलहन का आयात बढ़ा सकती है। व्यापारियों का कहना है कि दालों का प्रोसैस करने वाले कारोबारियों के लिए दलहन का आयात कोटा बढ़ाया जा सकता है।

फिलहाल घरेलू बाजार में दालों की आपूर्ति घट गई है जिससे खुदरा बाजार में दालों की कीमत 100 रुपए किलो तक पहुंच गई है। व्यापारियों के मुताबिक उड़द दाल और पीली मटर जैसी सस्ती दाल के भाव में भी तेजी देखने को मिल रही है। उद्योग जगत का कहना है कि सरकार अरहर दाल की ही लाखों टन आयात करने की मंजूरी दे सकती है। अभी अरहर दाल के आयात का मौजूदा कोटा 2 लाख टन तक का है। इसी तरह मूंग, उड़द और पीली मटर के आयात का कोटा 1.5 लाख टन का है।    

देश में पीली मटर की आपूर्ति कम 
ऑल इंडिया मिलर्स एसोसिएशन के प्रैजीडैंट सुरेश अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने देश में पीली मटर की कम आपूर्ति को देखते हुए वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु से 4 लाख टन अतिरिक्त आयात की मंजूरी देने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि मानसून और सरकार की रणनीति से दालों के भाव पर बड़ा असर पड़ेगा। अगर मानसून कमजोर रहता है तो हमें दलहन का आयात बढ़ाना पड़ सकता है। 

अरहर के 7-8 लाख टन अतिरिक्त आयात कोटे को मिल सकती है मंजूरी
इंडियन पल्सेज एंड ग्रेंस एसोसिएशन के वी.पी. बिमल कोठारी ने कहा कि 2 साल से ज्यादा लंबे समय के बाद अरहर की कीमतों में तेजी का रुख है। हमें लगता है कि दलहन की खेती वाले इलाकों में मानसून अनियमित रहा है। दालों की कमी की इस तरह की स्थिति के बाद सरकार अरहर और अन्य दालों के आयात का कोटा बढ़ा सकती है। दिल्ली के एक व्यापारी ने बताया कि सरकार सिर्फ अरहर के 7-8 लाख टन अतिरिक्त आयात कोटा की मंजूरी दे सकती है। वहीं सरकार और अन्य एजैंसियों के पास दूसरी दालों का स्टॉक है और वे जरूरत पडऩे पर बाजार में इसकी आपूर्ति बढ़ा सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News