जानिए कहां पैसा लगाते हैं देश के बड़े नेता, ये कंपनियां हैं निवेश के लिए पहली पसंद

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2019 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्लीः हर आम आदमी को यह जानने में दिलचस्‍पी होती है कि उसके नेता अपना पैसा कहां लगाते हैं। लोगों को यह जानकारी नेताओं के चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे से मिलती है। लोकसभा चुनाव से पहले अपने चुनावी हलफनामे में सभी नेताओं ने अपनी संपत्ति का जिक्र किया। इसमें जानकारी दी गई कि उन्होंने अपना पैसा कहां-कहां इनवेस्ट किया हुआ है। इसमें कई दिलचस्प जानकारियां सामने आई हैं। इनवेस्टमेंट के लिए फिक्स्ड डिपोजिट और टैक्स फ्री बॉन्ड नेताओं की पहली पसंद है। वहीं कई नेताओं ने म्युच्युअल फंड्स और स्टॉक मार्केट में पैसा लगाया हुआ है। 

PunjabKesari

मुकेश अंबानी की 8.82 ट्रिलियन मार्केट कैपिटलाइजनेशन वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) में भी कई नेताओं के शेयर हैं। जबकि मुकेश के छोटे भाई अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप में भी कई नेताओं ने निवेश किया हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
सबसे पहले बात करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की। पीएम ने न तो स्टॉक मार्केट में निवेश किया है और न ही म्युच्युअल फंड्स में। उन्होंने अपनी वित्तीय बचत का बैंकों, टैक्स फ्री बॉन्ड, इंश्योरेंश पॉलिसी और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश किया है। ऐसे कई बड़े नेता हैं जिन्होंने इस तरह से निवेश किया हुआ है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के चुनावी हलफनामे से उनके वित्तीय निवेश की जो जानकारियां सामने आई हैं वह भी बेहद दिलचस्प हैं। बीजेपी अध्यक्ष ने अलग-अलग कंपनियों के 17.5 करोड़ रुपए के शेयरों को आदित्य बिरला ग्रुप, बजाज, एल एंड टी, टाटा, मुकेश और अनिल अंबानी की रिलायंस कंपनियों में लगाया हुआ है। यही नहीं उन्होंने कुछ शेयर सरकारी कंपनियों में भी लगाए हुए हैं।

PunjabKesari

राहुल गांधी और सोनिया गांधी
बात करें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तो उनकी यंग इंडिया में इक्विटी है। इसके साथ ही उन्होंने म्युच्युअल फंड्स में भी निवेश किया हुआ है। जबकि राहुल की मां और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की भी यंग इंडिया में इक्विटी है। उन्होंने मारूति टेक्निकल सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड और एचडीएफसी, कोटक, मोतीलाल ओसवाल और रिलायंस एमएफ की म्युच्युअल फंड्स यूनिट में निवेश किया हुआ है।

PunjabKesari

सुप्रिया सुले
एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के एक करोड़ रुपये के शेयर खरीद रखे हैं, जबकि उनके पास सूचीबद्ध कंपनियों के 6 करोड़ रुपए के शेयर हैं। इसके अलावा उनहोंने म्युच्युअल फंड्स में भी निवेश किया हुआ है। बता दें कि सुप्रिया सुले महाराष्ट्र के बारामती संसदीय क्षेत्र की मौजूदा सांसद हैं।

PunjabKesari

नितिन गडकरी
बात करें बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तो उनकी पूर्ति पावर एंड शुगर लिमिटेड में इक्विटी है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ अन्य इनेवेस्टमेंट्स भी की हुई हैं। वहीं मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से बीजेपी उम्मीदवार पूनम महाजन ने सूचीबद्ध कंपनियों में अपने शेयरों की जानकारी दी है। उनके हलफनामे के मुताबिक, उनके बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, वोडाफोन आइडिया सेल्यूलर और रिलायंस पॉवर में शेयर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News